What is Search Engine in Hindi – सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है।

What is Search Engine in Hindi – सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है। 

What is Search engine in Hindi सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है ऐसे सवाल अक्सर लोग पूछते की सर्च इंजन क्या है, सर्च इंजन कैसे काम करता हैं?
ऐसे सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। तो हम इस Article के माध्यम से जानेंगे की Search engine kya hai, कैसे काम करता है और भी सर्च इंजन के बारे में कहीं सारि जानकारी Step by step इस Article में जानेंगे।
हमे कोई भी Informations चाहिए तो हम Google या किसी और Search engine में अपने सवाल टाइप करके बड़े आसानी सवाल के जवाब या Information निकाल लेते है, लेकिन क्या आपको पता है ये information कहा से आती है कैसे हमे करेक्ट Information मिलती है, आपको नहीं पता तो चलिए जानते सर्च इंजन के बारे में वो भी हिंदी में।

What is search engine in hindi

 

What is Search Engine in Hindi – सर्च इंजन क्या हैं। 

What is Search engine in Hindi Search engine kya hai। सर्च इंजन एक ऐसा प्रोग्राम है जो Internet users द्वारा की गई Query या सवाल को Keyword के आधार पर अपने Database में Results को खोजता है, और User के द्वारा किये गए सवाल या Query संबंधित जानकारी user को Search results page द्वारा दिखता हैं।
सर्च इंजन में हम जो भी सवाल या query करते उसे Keyword कहाँ जाता हैं।
सर्च इंजन में पूछी गई Query या सवाल को Search engine अपने डेटाबेस में Results को ढूँढता है और अपने Algorithm के आधार पर Results को Search engine results page(SERP) में दिखता हैं।

Search Engine हमें सही Results कैसे दिखता हैं?

तो अब जानते है की सर्च इंजन हमे सही जानकारी या हमारे Query या सवाल से मिलती जानकारी कैसे देता हैं। हम इसे एक example से जानते हैं।
Example:- अगर हमने Google के सर्च बॉक्स में एक Query की या सवाल किया की “Cake कैसे बनाते है” तो google कुछ second या सर्च करते बराबर हमे रिजल्ट दिखा देगा, पर गूगल हमें सही Results कैसे दिखा रहा है ये सवाल आपको ज़रूर आया होगा तो चलिए जानते है इसका जवाब।
Google में जो भी “Cake कैसे बनाते है” इस keyword संबंधित जो भी Website या Blogs है इन वेबसाइट या ब्लोग्स को अपने Algorithm के आधार पर Results page के रूप में दिखायेगा।
दुनिया में बहुत सारे Search engine है लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय Google है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी किया जाता हैं।



What is SEO in Hindi – SEO क्या हैं और कैसे करते हैं(Step By Step Guide

Search Engine कैसे काम करता है – How The Search Engine Works

Search engine kaise kam karta hai, ये एक महत्वपूर्ण सवाल है की सर्च इंजन कैसे काम करता है, और हमे कैसे इतनी जानकारी एक क्लिक पर देता है, तो चलिए जानते है की सर्च इंजन कैसे काम करता हैं।
Search engine तीन प्राथमिक स्टेप में काम करता हैं।
1. Crawling 
2. Indexing
3. Ranking 
तो जानते है Crawling, indexing और ranking के बारे में और ये क्या काम करते हैं।

1. Crawling 

Search engine kaise kam karta hai, तो इसका पहला स्टेप होता है Crawling। Crawling एक प्रोग्राम है Crawling को हिंदी में रेंगना कहते है, जिसे Crawler, bot या spider के रूप में भी जाना जाता हैं। ये एक स्वयंम चालित Bot होते हैं। Bot नई-नई Website पर जाते रहते है और वहाँ पर उपलब्ध Content, page और Information Collect करते रहते हैं।
ये Bot हर Second में बहुत सारे Website के Pages को Scan कर लेता है, और उस Pages या Website पर उपलब्ध link के द्वारा और नये नये Pages और Website पर जाता है और Scan करता हैं।
ये Bot या Spider website पर उपलब्ध जानकारी को एकत्रित करते है, जैसे Page title, meta tag, keywords, backlink, images, videos और content पर और कोनसे कोनसे Pages की link है ये सभी जानकारी Crawler एकत्रित करता हैं।
इस तरह से Crawler अपना काम Continue चालू रखता हैं।

2. Indexing

Search engine की Next step होती है Indexing जानते है Indexing के बारे में ये क्या है और कैसे काम करता हैं।
Crawler द्वारा प्राप्त हुई जानकारी को Search engine अपने database में सभी जानकारी का Index बनाती है, और Store करके रखती हैं।
जैसे हमारी Book का Index होता है और हम जिस Chapter को पढ़ना चाहते है तो हम अपने बुक के Index में chapter का Page no. पढ़ते है और सीधे उस Chapter में चले जाते है, और उस Chapter को पढ़ते है, इसी तरह Google crawler द्वारा प्राप्त हुई जानकारी का Index बनाती है और बाद में जब भी कोई User google के Search engine में Query या सवाल करता है तो Google अपने Index में से जानकारी निकाल कर User को Result pages द्वारा दिखता हैं।

3. Ranking 

What is search engine in hindi Search engine kaise kam karta hai इसका तीसरा Step और आख़िरी Step है Ranking तो जानते है Ranking के बारे में।
Search engine का सबसे आख़िरी काम होता है Ranking और ये बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, अगर हम कोई Qurey या सवाल Google search engine में करते है तो Google का काम है की हमारे द्वारा की गई Query या सवाल की सही जानकारी हम देना, हमारे द्वारा की गई Query या सवाल के Result में कोनसे Website या Pages हमे Result में दिखे ताकि हमे पूरी जानकारी हमें मिले इसके लिए Google अपने Algorithm के जरिये तय करता है की कोनसे वेबसाइट को या Page को किस Number पर Rank करवाना है और हमे दिखाना हैं।
वैसे तो Google page ranking के 200 अलग-अलग Factore होते हैं।जिसकी मदद से Google ये पता लगता है की किस Website को या Page को किस Position पर rank करवाना है और User को दिखाना हैं।
Ranking google के Algorithm के हिसाब से होती हैं।

Types Of Search Engine In Hindi – Search Engine कितने प्रकार के है

चार प्रकार के Search engine है तो चलिए जानते 4 प्रकार के सर्च इंजन के बारे में।
1. Crawler-Based Search Engines 
2. Directories Search Engines 
3. Hybrid Search Engines
4. Meta Search Engines

1. Crawler-Based Search Engines

इस प्रकार के Search engine Internet web page search करने के लिए Crawler का उपयोग करते हैं।
इसके उदाहरण है, 
Google और Yahoo ये Crawler-Based search engine हैं।

2. Directories Search Engines

इस प्रकार के Search engine में सिर्फ select की गई website ही दिखती हैं।

3. Hybrid Search Engines

Hybrid search engine के प्रकार में Crawler-based आधारित और Directories आधारित दोनों का उपयोग किया जाता हैं। इन दिनों ज्यादातर Search engine Hybrid आधारित Model पर जा रहे।
इसके उदाहरण है,
Yahoo और Google 

4. Meta Search Engines

ये वो Search engine है जो अन्य सर्च इंजन की मदद से अपने Search engine में Result दिखते हैं।

5. Specialty Search Engines

ये वो Search engine है जो सिर्फ कोई विशेष सर्च के लिये या एक ही Niche पर होते हैं।
जैसे शॉपिंग, फोटो, न्यूज़ के लिए होते हैं।

दुनिया के प्रमुख Search Engine के नाम 

तो अब जानते है दुनिया के कुछ प्रमुख Search engine के बारे में।
1. Google 
Google दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा Search engine हैं।
2. Bing 
Bing एक लोकप्रिय Web Search Engine है. Bing को सन 2009 में Microsoft द्वारा launch किया गया था. 
3. Yahoo
4. Baidu
Baidu चीन मैं सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search engine है.
5. AOL
6. Ask.com
7. DuckDuckGo
8. Yandex
9. Excite
10. Wolfram Alpha
11. Lycos
ये है दुनिया के कुछ प्रमुख Search engine के नाम

Search Engine History in Hindi – Search Engine का इतिहास 

Search engine kya hai और Search engine kaise kam karta hai ये हमने जान लिया अब जानते है Search engine की History।
आज Google और कहीं सर्च इंजन काफी स्मार्ट हो गए है क्यों की उन्होंने सर्च इंजन में काफी अच्छा डेवलोपमेंट किया है, क्यों की आज सर्च इंजन मानव भाषा काफी आसानी से समझ सकते है और आसानी से हमें जानकारी देते हैं।
लेकिन कुछ सालों पहले ऐसा नहीं था हमें कोई भी जानकारी Search engine से बराबर मिलती नहीं थी लेकिन हमें आज काफी अच्छी जानकारी Search engine से मिलती हैं।
तो चलिए जानते है कुछ प्रमुख सर्च इंजन का इतिहास What is Search engine in hindi में।

1. Archie

पहला सर्च इंजन है Archie इसकी शुरुआत 1990 में हुई थी। इस सर्च इंजन को एक Student ने बनाया था। जिसका नाम है Alan Emtage जो McGill विश्वविद्यालय का Student था।

2. Yahoo 

Yahoo का नाम तो आप ने सुना ही होगा ये भी एक काफी लोकप्रिय सर्च इंजन में से एक हैं। Yahoo की शुरुआत 1994 में David Filo और Jerry Yang नाम के दो Student की थी, जो कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के Student थे।
Yahoo को शुरू में “Jerry and David’s Guide to the World Wide Web” कहाँ जाता था लेकिन जैसे-जैसे Yahoo की लोकप्रियता बढ़ने लगी उसके बाद इसका नाम बदलकर Yahoo रख दिया।
Yahoo एक सर्च इंजन है और ईमेल की भी सेवा देता हैं। ये थी कुछ Yahoo Search engine की History।

3. WebCrawler

WebCrawler एक Web खोज इंजन है, ये एक सबसे पुराने सर्च इंजन में से एक है, और ये एक Meta search engine पर हैं।
WebCrawler search engine की शुरुआत 1994 में Brian pinkerton ने की थी।

4. AltaVista

AltaVista ये एक वेब सर्च इंजन था इसकी स्थापना 1995 में हुई थी। शुरुआती दौर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सर्च इंजन में से एक था। बाद में 2003 में AltaVista को Yahoo द्वारा खरीद लिया था। 2013 में Yahoo द्वारा इस Search engine को बंद कर दिया।

5. Google 

Google को कोन नहीं जानता विश्व में बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जो Google को नहीं जानते होंगे, Google विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और लोकप्रिय सर्च इंजन हैं।
Google क्या है Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी हैं। Google दुनिया का सबसे बड़ा Search engine हैं।
गूगल की शुरुआत 1996 मैं स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी कर रहे दो Student ने की, जिनका नाम है Larry Page और Sergey Brin हैं। गूगल की शुरुआत एक Research project के दौरान हुई।

6. Ask.com 

Ask.com की शुरुआत 1996 में हुई थी। Ask.com को Garrett Gruener और David Warthen ने बनाया था, इसे पहले Ask Jeeves नाम से जाना जाता था।
ये थी कुछ प्रमुख Search engine की Basic सी History आशा करता हु की आपको अच्छी लगी होगी।

Search Engine Usage In Hindi – Search Engine का उपयोग

अब देखते है की Search engine का उपयोग क्या हैं। वैसे तो Search engine का उपयोग लोग बहुत सारे कामों के लिए करते हैं। तो चलिए जानते है की हम Search engine का उपयोग किन किन कामों के लिए कर सकते हैं।
1. Search engine का उपयोग लोग अपना Entertainment करने के लिए करते हैं।
2. Search engine का उपयोग कोई Research के लिए भी किया जा सकता हैं।
3. कोई ख़रीददारी करने के लिए भी Search engine का उपयोग किया जा सकता हैं।
4. Search engine का उपयोग हम अपनी पढ़ाई करने के लिए या कोई नहीं स्किल सीखने के लिए भी कर सकते हैं।
5. Search engine का उपयोग दुनियाँ भर की जानकारी लेने के लिए किया जा सकता हैं। जैसे Google एक Search engine है और हम Google का इस्तेमाल कही सारे कामों के लिए करते हैं।
6. Search engine का उपयोग किसी विषय की जानकारी लेने के लिए भी किया जाता हैं।
ये थे कुछ Search engine के उपयोग इस तरह से हम Search engine का उपयोग कही तरह के कामों के लिए कर सकते हैं।

Benefits Of Search Engine In Hindi – Search Engine के फायदे

Search engine internet पर आपकी काफी मदद करते हैं। वैसे तो Internet पर काफी लोकप्रिय Search engine है जैसे Google, Yahoo इस तरह से और भी कही Search engine और इनके काफी फायदे भी हैं।
वैसे तो Search engine के काफी फायदे है, तो चलिए देखते है Search engine के क्या फायदे हैं।
1. पहला Search engine का फायदा यह है की Search engine हमारा काफी समय बचाता हैं। जैसे हमे किसी चीज की Query करनी होती है तो हम Search engine में अपनी Query search करते है और Search engine हमें कुछ ही सेकंड में बहुत सारी Query संबंधित जानकारी एक Click में मिल जाती हैं।
इसलिए Search engine हमारा काफी समय बचाता है, ये एक अच्छा फायदा है Search engine का।
2. Search engine हमें कही रास्तों से जानकारी देता है, जैसे हम किसी चीज की जानकारी लेने के लिए Search engine का उपयोग करते है तो Search engine हमें कही सारि Website या Blog के ज़रिये हमे जानकारी देता है, इसलिए Search engine हमे कहीं रास्तों से जानकारी देता हैं।
3. इस Digital युग में काफी नई-नई जानकारी हासिल करने के लिए काफी फायदे मिलते है Search engine के।
इस तरह से और भी कहीं सारे फायदे है Search engine के, ये थे कुछ Search engine के फायदे।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको What is search engine in hindi ये Article अच्छा लगा होगा। और इस Article के माध्यम से Search engine क्या है कैसे काम करता है, Search engine के प्रकार और Search engine के फायदे क्या है ये पता चल गया होगा। 
अगर आपको What is search engine in hindi ये Article अच्छा लगा हो तो Comment ज़रूर करे।
आपको इस Blog में और भी कहीं तरह के विषयों की जानकारी मिलेंगी जैसे Blogging, Seo, Internet, Make money online जैसे कहीं सारे विषयों की जानकारी इस Blog में मिलेंगी।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 Step By Step Guide in Hindi

What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जाने पूरी जानकरी हिंदी में

Leave a Comment