What Is PPC In Hindi – और जानिए Pay Per Click के फायदे

What Is PPC In Hindi – और जानिए Pay Per Click के फायदे 

PPC kya hai (What is ppc in hindi) क्या आपको PPC Marketing के बारे में पता है, अगर नहीं तो आपको इस Article में PPC marketing के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।
अगर आपको PPC marketing कोई भी जानकारी नहीं पता, तो आप एकदम सही जगह आए हो, इस Article में आपको PPC marketing की पूरी जानकारी मिलेंगी तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े।
तो चलिए जानते है PPC marketing के बारे में पूरी जानकारी Step by step।
What is ppc in Hindi

What Is PPC In Hindi – PPC क्या है?

PPC एक Internet marketing का Model है।
PPC में Advertisers द्वारा शुरू किए गए Advertising पर किसी के द्वारा Click किये जाने पर Payment करना होता है।
Search engine advertising में PPC एक सबसे लोकप्रिय है। PPC में Advertisers को किसी Search engine में Sponsored link में Ads placement करने के लिए Keyword पर Bid करना होता है। PPC को एक उदाहरण के साथ समझते है।
उदाहरण:- अगर में PPC kya hai इस Keyword पर Google में Ad लगाने के लिए बोली लगाता हुं तो मेरी Ad Google serch result page पर ऊपर दिखाई दे सकती है।
PPC में हमारे द्वारा लगाई गई Ad पर जब कोई Click करता है और हमारे Website पर Visit करता हैं, तो हमें Search engine को हर उस Click के पैसे देने पढ़ते है, जो हमारे द्वारा चलाई गई Ads पर click करके आया है। इसे ही PPC कहते है।



Digital Marketing Kya Hai

Email Marketing Kya Hai

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है

PPC का Full Form क्या है

PPC का Full form है “PAY PER CLICK”

Pay Per Click Marketing के prakar

अब जानते है PPC Marketing के प्रकार।

1. Search advertising

जब भी आप Google या Bing जैसे Search engine पर कुछ Search करते हो और आपको Result page में सबसे ऊपर कुछ Ads दिखाई देती है उसे Search advertising कहते है।
अगर समझो की आपका कोई Cake shop है और आपको आपके Cake की बिक्री बढ़ाने के लिए Google के Search result page पर Ads चलानी है तो आप Ads चला सकते हो।
Ads चलाने के पहले आपको Keyword research करना होगा की आपके City में लोग Cake खरीदने के लिए कौन सा Keyword search करते है, अगर समझो की आपकी Cake shop Delhi में है और ज्यादातर लोग Cake ख़रीदने के लिए Google पर Search करते है की Best cake shop in Delhi तो आप इस Keyword पर अपनी Ads Google Serach result page पर चला सकते हो।
अगर आप Best cake shop in Dehli इस Keyword पर Ad चलाते हो, और कोई व्यक्ति Google में Cake खरीदने के लिए Search करता है की Best cake shop in Dehli तो google search result page में आपकी ad दिखेंगी और उस Ad पर Click करके आपके Website पर आएगा, या Ad में कोई आपके Shop का Location या Address दिया हो तो वो व्यक्ति आपके Shop में Cake खरीदने आ सकता है, इसे ही Search advertising कहते है।

2. Display advertising

अगर आप Display ads चलाते हो तो आपकी सभी Ads google के Partner websites और Blogs में Display के रूप में दिखाई देती है।
Display ads में Targeted लोगों के लिए भी Display ads चला सकते हो।

3. Social advertising

आप Social media platform पर भी Ads चला सकते है जैसे Facebook, Twitter इस तरह से और भी Social media platform का इस्तेमाल करके Ads चला सकते है।

4. Google Shopping Advertising 

यदि आपके पास एक ईकामर्स वेबसाइट है, तो Google शॉपिंग अभियान किसी भी अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी पीपीसी अभियान हो सकता है।  ये परिणाम अक्सर मुख्य Google खोज परिणामों के ऊपर एक हिंडोला में दिखाई देते हैं, जिससे संभावित ग्राहकों को किसी की वेबसाइट पर क्लिक करने से पहले उत्पादों और कीमतों को देखने की अनुमति मिलती है।
 प्रभावी रूप से ऑनलाइन एक दुकान की खिड़की, Google शॉपिंग विज्ञापन आपके दर्शकों को आपके उत्पादों की शैली और कीमत पर चुपके से झांकने की सुविधा प्रदान करता है, इससे पहले कि आप क्लिक के लिए भुगतान करें।  इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रत्येक क्लिक में परिवर्तित होने की अधिक संभावना है, क्योंकि आगंतुक पहले ही देख चुका है कि आपको क्या पेशकश करनी है और इसकी लागत कितनी होगी।
ये थे कुछ मुख्य PPC advertising के प्रकार इसके अलावा और भी कुछ प्रकार है।

PPC Keyword Research

Pay per click Advertising में Keyword research करने के लिए ज्यादा समय लगता है, पर PPC में Keyword research करना Important काम है।
PPC Advertising Campaign को सफल बनाने के Keyword research सबसे महत्वपूर्ण है।

PPC के फायदे 

1. PPC advertising में Cost कम लगाती है, क्योंकि आपको पैसे तभी Pay करने होते है जब कोई Visiter या User ads पर Click कर के आपके Website पर आता है।
2. PPC ads में सिर्फ आप अपने Targeted audience के लिए Ads चला सकते है मतलब सिर्फ आपके City में Ads चला सकते है, और अपने Targeted audience को ही Ads दिखा सकते है।
3. PPC campaigns आप आपका लगाया हुआ निवेश मिलने वाला Return माप सकते है।
4. PPC की आप आसानी से Online training ले सकते Ads चला सकते है।

PPC के नुकसान 

1. जब कोई Visiter आपके Ads पर Click करके आपके Website पर आएगा तो खरीदेगा ही ऐसा नहीं है, अगर आपके Ads पर Click करके आपके Website कोई Visiter आता है, और कोई खरीदारी नहीं करता तो उस Click का Payment करना होता है।
2. PPC ads में Results मिलने को समय लग सकता है, क्यों की आप सिर्फ Ads शुरू करके छोड़ नहीं सकते आपको Markete और भी कुछ बातों का विश्लेषण करना होता है।
3. PPC ads campaigns चलाने के लिए आपके PPC Ads चलाने की Skill होनी चाहिए, या फिर Ads Agency की आवश्यकता होगी।
4. PPC ads चलाने के लिए Budget और कितने दिन के लिए Ads चलानी है इसका भी Set up करना होगा नहीं तो आप जब Ads नहीं चलनी चाहिए तभी भी Ads चलती रहेंगी और आपको नुकसान हो सकता है।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको PPC kya hai(What is PPC in hindi) ये समझ आया होगा। आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो Comment ज़रूर करें।
अगर आपका इस Article संबंधित कोई सवाल हो तो Comment करके ज़रूर पूछे।

Leave a Comment