What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जानिए हिंदी में

What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जाने पूरी जानकरी हिंदी में।

What is meaning of blog blogging blogger in hindi क्या आपको ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग और ब्लॉगर का हिंदी में मतलब पता है? अगर नहीं पता तो मैं आपको इस Article में इसका हिंदी में मतलब बताऊंगा।

और साथ ही Blogging इस विषय की अतिरिक्त जानकारी दूंगा जो आपको ब्लॉग्गिंग समझने में आसानी होगी।

Hello, दोस्तों Digital Akshay में आपका स्वागत है। दोस्तों आपने कभी न कभी Blog, Blogging और Blogger यह शब्द(Word) सुने होंगे या फिर कही पढ़े होंगे।

पर क्या आपको इन शब्दों का हिंदी में Meaning पता हैं, अगर आपको इन शब्दों का हिंदी में क्या अर्थ होता हैं, यह नहीं पता तो मैं आपको इन शब्दों को हिंदी में पूरी जानकारी दूंगा।

What Is Meaning Of Blog In Hindi

Blog एक English word(शब्द) है। Blog को हिंदी में चिट्ठा कहाँ जाता हैं, Blog एक Website की तरह ही होत. है। लोग Blog कहीं तरह के विषयों पर लिखते है। Blog में सामान्य या फिर किसी विशेष विषय Articles लिखें जाते है।

Blog में आर्टिकल के साथ आपको Photos, video और भी कई तरह की सामग्री देखने को मिलती है। Blog लिखने वाले को Blogger और इस पूरे कार्य करने को Blogging कहते है।

ब्लॉग में दैनन्दिनी(Diary) की तरह लेख( Article) लिखे जाते हैं, किसी ब्लॉग में आपको Daily नई-नई जानकारी मिलती रहती है।

Blog कई सारे विषयों में लिखे जाते है। साथ ही ब्लॉग किसी एक विषय की जानकारी देने के लिए भी बनाएँ जाते हैं, या फिर एक Blog को कई सारे विषयों की जानकारी देने के लिए भी बनाते है।

एक ही विषय में बनाए हुए ब्लॉग से आपको एक विषय की जानकारियाँ मिलती हैं, उस विषय की नई-नई जानकारी Regular article के माध्यम से मिलती रहती है।

आज की तारीख में कई मशहूर लोग Blog बनाकर लोंगो को अपने अनुभव, विचार और की तरह की जानकारी लोगों के साथ Share करते है।

जब भी आपको किसी विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए Google में उस विषय की Query करते हो तो जो Results आपके सामने Show होते हैं, वो Blog या फिर Website ही होते है।

Blog के द्वारा लोग अपना knowledge और अनुभव लोगों के साथ Share करते हैं, इसे ही ब्लॉग कहा जात है।

Types Of Blogs In Hindi

वैसे तो कई सारे प्रकार के Blogs होते हैं, तो चलिए जानते हैं, कुछ Blogs के प्रकार।

1. Personal Blogs

Personal blog अन्य Blog की तुलना में अलग होते है। Personal blogs में कोई व्यक्ति अपने विचारों को ऑनलाइन लोगों के साथ Share करते है।

ज्यादातर Personal blog एक ही Niche पर होते हैं, या और भी ज्यादा Niches एक Personal blogs में हो सकती है। Personal blogs को खुद के Brand को बढ़ाने के लिए भी बनाया जाता हैं। कहीं पर्सनल ब्लोग्स प्रेरणादायी भी है।

बहुत सारे Niches पर Personal blogs होते है। जो अपने विचारों को या अपने अनुभवों को ब्लोग्स के माध्यम से लोगों तक पोहचाते हैं। 

2. Professional Blogs

प्रोफेशन blog वो होता है जो एक विषय पर होता है, प्रोफेशनल ब्लॉग एक ही Niche पर काम करते हैं। प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने का ब्लॉगर का कोई Vision हो सकता हैं।

Professional blogs एक Specific audience के लिए बनाए जाते हैं।

3. Affiliate Blogs

Affiliate blogs वो होते जो किसी Company के Affiliate marketing के Program के साथ जुड़ते है और उनके प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग पर list करते हैं। और उन्हें उस Products की selling पर Commission मिलती हैं।

इसे Affiliate blogs कहते हैं। ये Blog affiliate commission के लिए बनाए जाते हैं।

4. Niche blogs

Niche blogs एक विशेष विषय पे या एक ही Niche पर होते हैं। इन Blogs मैं आपको एक ही Topics से जुड़े हुए आर्टिकल होते है।

जैसे की Travel blogs, Food blogs और भी कहीं तरह के Niche blogs होते हैं। Niche blogs काफी मशहूर होते हैं।

Niche blogs उसमें बनाये जाते हैं जिसमें blogger की रूचि होती हैं।

5. Business Blogs

बिज़नेस ब्लॉग वो होते हैं जो अपने Business के लिए Blog बनाते हैं। Business blogs अपने ग्राहकों को अपने तरफ आकर्षित करने के लिए या फिर अपने Products की जानकारी अपने ग्राहकों तक पोहचने के लिए Business blog बनाये जाते हैं। या अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए Business blogs होते हैं।

इस Blog के Articles उनके Business या उनके Products पर लिखते होते हैं।

Blog का काम यह है की ज्यादा से ज्यादा ग्राहक Blog के माध्यम से बढ़ाना होता हैं।

6. Nonprofit blogs

Nonprofit blogs वो होते है जो बिना किसी लाभ के लिए अपना ब्लॉग बनाते है, ये सिर्फ लोगों के साथ अपने विचार अपना Knowledge और Informations बिना किसी मूल्य के Share करते हैं।

अगर आपको और ब्लोग्स के प्रकार जानना है तो हमारे इस Article को ज़रूर पढ़े।

• Types of Blogs in Hindi – जानिए हिंदी में ब्लॉग्स के प्रकार।

What is meaning of Blogging In Hindi 

What is meaning of Blogging in hindi ब्लॉग्गिंग का क्या मतलब है, ब्लॉग्गिंग का मतलब होता है Blog में किए जाने वाले सभी काम को या कार्य को करने का मतलब Blogging होता हैं।

जैसे Blog बनाना उस में Regular Articles Publish करना ब्लॉग का सही से Seo(Search engine optimization) करना, अपने ब्लॉग का Traffic बढ़ाना, ब्लॉग मैं कोई Issue आते है तो उसे Solve करना और भी कही तरह के काम होते है एक ब्लॉग में, इन सभी कामों को करने का मतलब Blogging हैं। Blogging को हिंदी मैं चिट्ठाकारी या चिट्ठाकारिता कहते हैं।

What Is Meaning Of Blogger In Hindi 

What is meaning of blogger ब्लॉगर का क्या मतलब हैं, या ब्लॉगर किसे कहते हैं। Blog में Article लिखने वाले को और उस Blog को Maintain रखने वाले को चिट्ठाकार या Blogger कहते हैं। हिंदी मैं Blogger को चिट्ठाकार कहते हैं।

Blogger का काम है Blog को Maintain करना Blog पर Posts यानि Articles publish, SEO करना Blog मैं Traffic  को बढ़ाना ये सब काम एक Blogger को करना होता हैं।

ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Maintain करने को अपनी Team भी रख सकता हैं, Article लिखने को अच्छा Writer रख सकता है और Seo करने को अच्छा Seo expert रख सकता हैं, या फिर ये सभी Activity को खुद भी कर सकता हैं। इसे ही Blogger कहते है।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आपको मेरा What is Meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi ये Article पसंद आया होगा।

और आपको Blog Blogging और Blogger का हिंदी में क्या मतलब होता हैं, ये पता चल गया होगा। और साथ ही आपको Blogs के कुछ प्रकार के बारे में भी पता चल गया होगा।

अगर आपको और Blogs types के बारे में जानना है तो आप मेरा Blogs types ये हिंदी वाला Article ज़रूर पढ़े।

यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो Comment करके ज़रूर बताए।

अगर आपको इस Article संबंधित कोई सवाल हो तो Comment करके ज़रूर पूछे।

Leave a Comment