What is Internet in Hindi – इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है

What is Internet in Hindi – इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है

 
What is Internet in Hindi इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है। आज इंटरनेट हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, तो चलिए जानते Internet के बारे में।
हम रोज ही इंटरनेट का उपयोग करते हैं हमें कोई भी जानकारी चाहिए तो हम सबसे पहले इंटरनेट की मदद से जानकारी निकालते हैं।
हम इंटरनेट की मदद से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, हम इंटरनेट की मदद से अपने ऑफ़िस के ऑनलाइन काम कर सकते हैं, ऑनलाइन पढाई कर कर सकते हैं यहाँ तक की हम इंटरनेट की मदद से पैसे भी कमा सकते हैं। 
आज की तारीख़ में Internet एक ज़रूरत बन चुकी हैं।
पर क्या आपको पता हैं Internet kya hai, Internet kaise kam karta, Internet ko kisane banaya, इसका मालिक कोण हैं।
Internet ki shuruat kab hui, India main internet ki shuruat kab hui, इंटरनेट के क्या फायदे है क्या नुकसान है, तो चलिए जानते है इन सभी सवालों के बारे जवाब और कहीं सारी इंटरनेट के बारे में और जानकारी इस Article में।
अगर हमें किसी सवाल का जवाब या कोई इनफार्मेशन निकलनी होती है तो Google search engine के माध्यम से इनफार्मेशन निकाल लेते हैं।
लेकिन हमारे पास इंटरनेट कनेक्शन ही नहीं रहेगा तो गूगल का कोई उपयोग नहीं होगा इसलिए इंटरनेट एक अहम भूमिका निभाता हैं।
तो चलिए जानते है इंटरनेट के बारे में अगर आपको इंटरनेट संबंधित सभी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।
What is internet in hindi

इंटरनेट क्या हैं – What is Internet in Hindi

What is internet in Hindi इंटरनेट क्या हैं। Internet एक ऐसा नेटवर्क है जो दुनिया भर के कंप्यूटर को जोड़ता हैं। Internet एक बहुत सारे कम्प्यूटरों का वैश्विक जाल हैं।
Internet विश्व के डिवाइसों को लिंक करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट TCP/ IP का उपयोग करने वाले इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली हैं।
इंटरनेट एक ऐसा व्यापक नेटवर्क है, जो दुनिया भर के कंप्यूटर नेटवर्क को कंपनियों, सरकारों, विश्वविद्यालयों और अन्य संगठनों द्वारा एक दूसरे से बात करने की अनुमति देता है। परिणाम केबल, कंप्यूटर, डेटा सेंटर, राउटर, सर्वर, रिपीटर, सैटेलाइट और वाईफाई टॉवर जो डिजिटल जानकारी को दुनिया भर में यात्रा करने की अनुमति देता है।
ये है Internet।



What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जाने पूरी जानकरी हिंदी में।

What is SEO in Hindi – SEO क्या हैं और कैसे करते हैं(Step By Step Guide)

Internet कैसे काम करता हैं – How Does The Internet Work In Hindi

आप ने ये ऊपर जाना की Internet kya hai(What is internet in hindi) अब हम ये जानते है की Internet kaise kam karta hai? ये एक सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सवाल है नए Internet इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए।
Internet ये Internet Protocol (IP), Transport Control Protocol (TCP) और अन्य प्रोटोकॉल के अनुसार Internet ये एक पैकेट नेटवर्क मार्ग के माध्यम से काम करता हैं।

Protocol क्या हैं – What Is Protocol In Hindi

प्रोटोकॉल नियमों का एक सेट है जो यह निर्दिष्ट करता है कि कंप्यूटर को नेटवर्क पर एक दूसरे के साथ कैसे संवाद करना चाहिए। 
उदाहरण के लिए, ट्रांसपोर्ट कंट्रोल प्रोटोकॉल में एक नियम है कि यदि एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर को डेटा भेजता है, तो गंतव्य कंप्यूटर को स्रोत कंप्यूटर को यह बताने देना चाहिए कि क्या कोई डेटा गायब था इसलिए स्रोत कंप्यूटर उसे फिर से भेज सकता हैं।  
या इंटरनेट प्रोटोकॉल जो यह निर्दिष्ट करता है कि कंप्यूटर को भेजे जाने वाले डेटा पर पतों को संलग्न करके अन्य कंप्यूटरों को जानकारी कैसे रूट करनी चाहिए।

Packet क्या हैं – What Is Packet In Hindi

इंटरनेट पर भेजे गए डेटा को एक संदेश कहा जाता हैं।  संदेश भेजे जाने से पहले, इसे कई टुकड़ों में विभाजित किया जाता है, जिसे पैकेट कहा जाता हैं।  
ये पैकेट एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से भेजे जाते हैं।  विशिष्ट अधिकतम पैकेट का आकार 1000 और 3000 वर्णों के बीच होता हैं।  
इंटरनेट प्रोटोकॉल निर्दिष्ट करता है कि संदेशों को कैसे पैकेट किया जाना चाहिए।

Packet Routing Network क्या हैं – What Is Packet Routing Network In Hindi

यह एक नेटवर्क है जो एक स्रोत कंप्यूटर से गंतव्य कंप्यूटर के लिए पैकेट को रूट करता है।  इंटरनेट विशेष कंप्यूटरों के एक बड़े नेटवर्क से बना है जिसे राउटर कहा जाता है।  प्रत्येक राउटर का काम यह जानना है कि पैकेट को अपने स्रोत से अपने गंतव्य तक कैसे ले जाया जाए।  एक पैकेट अपनी यात्रा के दौरान कई राउटर से गुजरा होगा।
जब एक पैकेट एक राउटर से दूसरे पर जाता है, तो इसे एक हॉप कहा जाता है।  
इंटरनेट प्रोटोकॉल निर्दिष्ट करता है कि पैकेट के हेडर से नेटवर्क पते कैसे जोड़े जाने चाहिए, पैकेट में एक निर्दिष्ट स्थान जिसमें उसका मेटा-डेटा हो।  इंटरनेट प्रोटोकॉल यह भी निर्दिष्ट करता है कि शीर्ष लेख में पता के आधार पर राउटर को पैकेट को कैसे अग्रेषित करना चाहिए।

Internet का मालिक कोण हैं?

वास्तव में कोई भी इंटरनेट का मालिक नहीं है, और कोई भी व्यक्ति या संगठन इंटरनेट को पूरी तरह से नियंत्रित नहीं करता है। 
इंटरनेट एक वास्तविक मूर्त इकाई की तुलना में अधिक अवधारणा है, और यह एक भौतिक अवसंरचना पर निर्भर करता है जो नेटवर्क को अन्य नेटवर्क से जोड़ता हैं।



YouTube Se Paise Kaise Kamaye – Learn step by step in Hindi

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 Step By Step Guide in Hindi

Internet का इतिहास क्या हैं – History Of Internet In Hindi – 

इंटरनेट का इतिहास कुछ अस्पष्ट हैं। यह 1960 के दशक में अमेरिका-सेना-वित्त पोषित अनुसंधान परियोजना के रूप में शुरू हुआ, फिर 1980 के दशक में कई सार्वजनिक विश्वविद्यालयों और निजी कंपनियों के समर्थन से सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में विकसित हुआ।  
इंटरनेट का समर्थन करने वाली विभिन्न प्रौद्योगिकियां समय के साथ विकसित हुई हैं, लेकिन जिस तरह से यह काम करता है वह बहुत ज्यादा नहीं बदल गया हैं।
Internet की शुरुआत USA के सेना द्वारा की गई थी, Internet की शुरुआत युद्ध के समय संचार व्यवस्था को सुरक्षित करने के लिए USA के सेना द्वारा Internet का निर्माण किया गया था।
इंटरनेट का पहला काम करने वाला प्रोटोटाइप 1960 के दशक के अंत में ARPANET, या उन्नत अनुसंधान परियोजनाओं एजेंसी नेटवर्क के निर्माण के साथ आया था। 
ARPANET ने एक ही नेटवर्क पर कई कंप्यूटरों को संचार करने की अनुमति देने के लिए पैकेट स्विचिंग का उपयोग किया।
29 October 1969 में ARPANET अपना पहला संदेश दिया था।
1970 में Vinton Gray Cerf और Robert Kahn ने Transmission Control Protocol और Internet Protocol या TCP/IP  विकसित करने के लिए एक संचार मॉडल विकसित किया, जो एक संचार मॉडल है जो कई नेटवर्क के बीच डेटा कैसे प्रसारित किया जा सकता है इसके लिए निर्धारित करता हैं।
Vinton Gray Cerf और Robert Kanh को Father Of Internet भी कहाँ जाता हैं।
1973 के दौरान Internet network को इस्तेमाल करने के लिए कुछ Protocol के समूह FTP और TCP/IP विकसित किया गया, जिसके द्वारा लोग एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट कर सके और डाटा शेयर कर सके।
Ray Tomlinson इन्होंने 1972 में पहला Email भेजा था, और 1990 में वर्ल्ड वाइड वेब WWW का निर्माण हुआ था।
1989 में Internet को आम जनता को इस्तेमाल करने के लिए खोल दिया गया था। 
शिक्षा और रिसर्च से संबंधित सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए हाई स्पीड नेटवर्क को विकसित करने के लिए 1991 में NREN(National research and education network)
की स्थापना की गई थी।

भारत में Internet का इतिहास 

भारत में पहली बार Internet का इस्तेमाल 15 August 1995 में किया गया था। यह सेवा टेलीकॉम कंपनी “विदेश संचार निगम लिमिटेड” (VSNL) ने उपलब्ध करवाई थी।

इंटरनेट के फायदे – Advantages Of Internet In Hindi

1. Internet में ज्ञान और जानकारी की एक काफी बड़ा संग्रह है जो आपको लगभग किसी भी विषय या प्रश्न के बारे में जानने की मदद मिलती हैं।  
Google जैसे Search engine का उपयोग करके, आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते है, और उस प्रश्न के उत्तर और जानकारी के साथ एक Web page पर बड़े आसानी से पा सकते हैं। 
2. YouTube जैसी साइटों पर लाखों वीडियो विभिन्न विषयों की देख सकते हो और यहां तक ​​कि कई अलग-अलग विषयों के बारे में आपको सिखने में मदद करने के लिए ऑनलाइन Courses भी हैं। YouTube की मदद से आप अपना ज्ञान और शिक्षा बढ़ा सकते हो।
3. पहले किसी अन्य व्यक्ति को एक पत्र भेजने के लिए दिन और कभी-कभी महीनों भी लग जाते थे, लेकिन आज, इंटरनेट के साथ, आप दुनिया में किसी को भी बड़े आसानी से Email भेज सकते हैं और अक्सर यह एक मिनट से भी कम समय में हो जाता हैं। चैट और Video call से आप दुनिया में किसी के साथ भी त्वरित Connect हो सकते हो बातचीत कर सकते हो।
4. GPS technology की मदद से, Internet  दुनिया के लगभग हर जगह के Map और Direction देखने में आपकी मदद करता हैं। आप अपने स्थान पर जल्दी से जा सकते है, या अपने Area में ऐसे Shops ढूंढ सकते हो जो आपको आपकी ज़रूरत के Products को खरीद सकते हैं।  
आपके Area को जानने के लिए आज के Search engine भी काफी स्मार्ट है, और आपको अपने Area के लिए सबसे जल्दी Search करने में मदद करते हैं। 
उदाहरण के लिए, यदि आपको एक Electrician की आवश्यकता है और आप Search engine में “Electrician” की Search करते है, तो आपको अपने Area में स्थानीय Electrician की एक सूची मिलेगी। इस तरह से आप अपने निजी जीवन को इंटरनेट की मदद से आसान करते हो।
5. Bank balance देखने, लेन-देन करने और पैसे भेजने के लिए Internet की मदद से आप आपके बैंक खाते तक पहुंच सकते है और पैसों की लेन-देन कर सकते हैं। इसके अलावा, कई सेवाएँ आपको इलेक्ट्रॉनिक रूप मिलती है जैसे से बिल देखना और बिल भुगतान करन ये सारे काम आप Internet की मदद से कर सकते हो।
6. Online shopping internet का एक बहुत बड़ा लाभ है, जिससे लोगों को Products को खोजने और स्टोर पर जाने के बिना खरीदने की सुविधा मिलती हैं। Internet की मदद से कंपनियों के बीच कीमतों की तुलना कर आसानी से कर सकते है, और ऑनलाइन ख़रीददारी करने में मदद मिलती हैं।
7. अगर आपका कोई Business है या Products और Services को बेचते है, तो आप अधिकांश सामान बेचने के लिए Internet का इस्तेमाल करके अपने Products और Services को बेच सकते हैं। क्योंकि इंटरनेट एक्सेस वाले दुनिया में कोई भी आपकी वेबसाइट पा सकता हैं।  
इंटरनेट हमेशा उपलब्ध है, जिसका मतलब है कि आपके पास हर दिन हर समय सामान बेचने की क्षमता हैं। इंटरनेट भी व्यवसायों को दुनिया में हर किसी के लिए अपने उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करने की अनुमति देता हैं।
आप Internet से कहीं तरीको से पैसे कमा सकते हो।
8. Internet दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ काम करने के लिए सही जगह है। कई ऑनलाइन सेवाएं आपको दुनिया भर के लोगों के साथ काम करने में मदद करती हैं।
एक Internet connection से कई लोगों को घर से काम करने के लिए मदद मिलती हैं। आज, कई व्यवसाय अपने कर्मचारियों को अपने कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके घर से काम करने की अनुमति देते हैं।  
घर से काम करने से लोगों को बच्चे की देखभाल के लिए मदद मिल हैं।
यदि आप एक व्यवसाय है, जिसमें कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, तो ऑनलाइन कई सेवाएँ आपको दुनिया भर में नौकरी की तलाश कर रहे लोगों तक पहुँचा सकती हैं। 
9. इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति Internet की मदद से जल्दी से जल्दी Donations कर सकता हैं। 
10. Internet सभी को Entertainment की सबसे अच्छी जगाओं में से एक है, जिसमें Video देखने, Film देखने, Songs सुनने और यहां तक ​​कि Online game  खेलने की सुविधा मिलती हैं।
11. Intenet आपके घर से जुड़े उपकरणों को स्मार्ट बनाने में मदद करता हैं। उपकरणों को अपने घर से जोड़कर, यह स्मार्ट और अधिक कुशल बन सकता है और ऊर्जा, धन और समय बचाने में मदद मिलती हैं।
12. आज के इस Digital युग में Smart Tv पर भी Internet का इस्तेमाल किया जा सकता है, और Tv पर Internet का उपयोग किया जा सकता हैं।
13. आज Internet की मदद से Businesses की Digital marketing करना काफी आसान हो गया हैं।
ये थे कुछ Internet के फायदे जो और भी बहुत सारे हैं।

इंटरनेट के नुकसान – Disadvantages Of Internet In Hindi

हालाँकि Internet मनुष्य की सबसे बड़ी कृतियों में से एक है, लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी है, जिसे हम नीचे देखेंगे।
1. Internet की मदद से हैकर्स लाखों कंप्यूटरों तक पहुंच के दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ता खातों को हैक कर सकते है, और व्यक्तिगत जानकारी चोरी कर सकते हैं।
2. इंटरनेट सभी कंप्यूटरों को एक-दूसरे से जोड़ता है, इसलिए हैकर्स लाखों कंप्यूटरों को स्कैन कर सकते है और जल्दी से कंप्यूटर को असुरक्षित कर सकते हैं।
3. Internet पर निजी जीवन की जानकारी Share करने वाले लोगों के साथ, हैकर्स उनकी निजी जानकारी क हैकर्स दुरुपयोग कर सकते हैं।
4. Internet पर सर्फिंग और गेम खेलना बहुत जल्दी नशे की लत बन सकता हैं।
5. Social नेटवर्किंग Sites भी अवसाद का कारण बन सकती है क्योंकि बहुत से लोग अपने जीवन की तुलना दूसरों से करते हैं।
6. Internet पर ज्यादा सर्फ़िंग या गेम खेलने में बहुत अधिक समय बिताने से मानसिक त्रास और अस्वस्थ जीवनशैली का भी निर्माण हो सकती हैं।
7. आज के Digital युग में, Internet पर लगभग अनंत सामग्री हैं। जबकि विकिपीडिया जैसे अद्भुत संसाधन भी मौजूद हैं।  लेकिन हिंसक या अश्लील चित्रों से बच्चों के भविष्य को नुकसान हो सकता हैं।
8. आज के Digital युग में Banking क्षेत्र में काफी Fraud हो रहे हैं।
9. Internet की मदद से लोग Social media का इस्तेमाल करके लोगों को फसा भी रहे हैं।
10. Internet की मदद से हैकर्स लोगों के निजी जीवन की जानकारी फोटो वैगेरा चोर कर गलत काम कर रहे हैं।
11. Internet पर हैकर्स Fraud लिंक बनाकर लोगों को फसाते हैं।
इस तरह से और भी कहीं तरह के Internet के नुकसान है, लेकिन फायदे भी है, इसलिए आपको भी Internet का उपयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए। और घर वालों को और दोस्तों को Internet के फायदे और नुकसान बताने चाहिए। जिससे लोग Internet के नुकसान से बच सके।

Internet Connections के प्रकार – Types of Internet Connections In Hindi

आपने Internet क्या है(What is internet in hindi) Internet kaise kam karta है, ये ऊपर जान लिया है, अब है Internet connection ke prakar(Types of Internet Connections)।

1. Dial-up

Dial-up Internet Connection ये एक टेलीफोन लाइन के माध्यम से जुड़ा हुआ होता हैं।
इसमें Internet और Telephone के लिए एक ही लाइन होती है, इसलिए एक समय में केवल एक ही कार्य हो सकता है या तो आप Internet चला सकते है, या Telephone पर बात कर सकते हैं। यह है Dial-up internet connection।

2. Cable Internet Connection

Broadband cable आमतौर पर उसी द्वारा प्रदान किया जाता है जो अपने ग्राहकों को Television cable प्रदान करता हैं।

3. Fiber

Fiber Internet connection आज सबसे तेज Internet speed देने वाला Internet connection में से एक हैं।  यह 1000 MBPS तक की Download और Upload Speed देता हैं।
यह Optical Fiber cable के माध्यम से Data को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग करता हैं।

4. Hotspot

Hotspot एक Technic है जो अपेक्षाकृत Wifi के समान हैं।  Hotspot अपने स्थान के लिए विशिष्ट क्षेत्र में WLAN के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को Internet का उपयोग प्रदान करता हैं।
आप अपने Smartphone और Mobile Hotspot से अपना Internet का Data अपने दोस्तों और Family या अन्य किसी के साथ Share कर सकते हैं।
आप Hospot की मदद से हम दूसरों Wifi से Internet share कर सकते हैं।

5. Broadband

Broadband को एक वाइडबैंड के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि संचार के दौरान यह एक विस्तृत बैंड का उपयोग करता है और फ्रीक्वेंसी का एक विस्तृत बैंड प्रदान करता हैं।  किसी चैनल की बैंडविड्थ जितनी अधिक होगी, सूचना देने की क्षमता उतनी ही अधिक होगी।
यहां आप 100 MBPS तक की Speed प्राप्त कर सकते हैं, 
ये एक प्रसिद्ध Internet connection के प्रकार में आता है, जो आमतौर ज्यादा लोग इसका उपयोग करते हैं।
ये थे कुछ सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले Internet connection के प्रकार इसके अलावा और भी कुछ Intenet के प्रकार हैं।

कौन से देश में सबसे ज्यादा Internet इस्तेमाल किया जाता है – Which Country Is The Most Used Internet

अब जानते है की सबसे ज्यादा Internet का उपयोग कौन सा देश करता हैं। 
2019 एक Report के अनुसार सबसे ज्यादा Internet का उपयोग China करता है, उसके बाद दूसरे नंबर है India में सबसे ज्यादा Internet उपयोग किया जाता है और तीसरे नंबर पर United State में Internet का इस्तेमाल किया जाता है, ये थे कुछ सबसे ज्यादा Intrrnet इस्तेमाल करने वाले देश।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको What is internet in hindi ये Article पसंद आया होगा, और आपको Internet क्या है कैसे काम करता ऐसे सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो ज़रूर Comment करे, या इस Article संबंधित कोई सवाल हो तो Comment करके ज़रुर पूछे।
इस Blog के और भी Internet, Blogging, Seo, Digital marketing, Make money online, Business ideas सम्बंधिती Article ज़रुर पढ़े। इस Blog में आपको Regular ऊपर दिए गए विषयों पर जानकारी मिलेंगी।

Leave a Comment