What is google in Hindi – गूगल क्या है कैसे काम करता हैं

What is google in Hindi – गूगल क्या है कैसे काम करता हैं 

What is google in Hindi गूगल क्या है कैसे काम करता हैं? दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय Search engine Google का आपने नाम तो सुना ही होगा ऐसे कम ही लोग होंगे जीनोने Google का नाम नहीं सुना होगा।
क्यों की हमे जब भी कोई Information चाहिए होती है तो हम गूगल के सर्च इंजन में अपना सवाल लिखते है और गूगल से हम सवाल का जवाब और Information लेते हैं। क्योंकि Google के पास हर सवाल के जवाब होते हैं।
Google लोगो को सही जानकारी देने का काम करता हैं। आजकल लोग जानकारी लेने के लिए किताबों की बजाय Google से जानकारी प्राप्त करना ज्यादा पसंद करते हैं।
अगर हमारे पास एक Internet चलने वाला फोन हो और उसमें Internet का डाटा हो तो हम कही से भी हम Google की मदद से जानकारी ले सकते हैं। साथ ही स्टडी भी कर सकते हैं।
Google एक Unlimited जानकारी देने वाला एक पिटारा हैं। साथ गूगल के पास हमारे सभी सवालों के जवाब होते हैं। जो की दुनिया के किसी के पास भी न हो।
परन्तु लोगो के Google के बारे कुछ सवाल ज़रूर होते है, जैसे Google क्या है, कैसे काम करता है, गूगल को किसने बनाया, गूगल पैसे कैसे कमाता है ऐसे बहुत सारे सवाल Google के बारे में लोग करते हैं। आज मैं आपको इन सवालों के जवाब दूँगा और Google के बारे में और भी बहुत सारी Information भी दूँगा। जो आपको Google के बारे में जानने में मदद होगी।
Google के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े।
What is google in hindi

What is Google in Hindi – गूगल क्या हैं?

गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी हैं। Google दुनिया का सबसे बड़ा Search engine हैं। गूगल इंटरनेट पर आधारित कहीं सारे Products और सेवाएं बनता है और उसे विकसित करता हैं। गूगल मुख्यतया अपने विज्ञापन कार्यक्रम ऐडवर्ड्स (AdWords) से पैसे कमाते हैं।
Google search में आप कोई भी सवाल सर्च करोगे तो उसका जवाब गूगल ज़रूर देगा गूगल के पास सभी सवालों के जवाब होते हैं। इसीलिए गूगल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय Search engine हैं।
गूगल दुनियाभर में फैले अपने डाटा-केंद्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता हैं। तो आपको पता चल गया होगा की गूगल क्या हैं What is google in Hindi। तो चलिए और जानते हैं गूगल के बारे में।

Google का Full form क्या हैं?

तो अब जानते है Google का Full form हैं। 
“Global Organization of Orientated Group Language of Earth” 
ये गूगल का Full form हैं।

Google का Search Engine कैसे काम करता हैं?

What is google in hindi गूगल क्या हैं ये हमने जाना लेकिन गूगल का सर्च इंजन कैसे काम करता हैं ये अब जानेंगे।
Google के सर्च बॉक्स में हम कोई भी Query या सवाल टाइप करके गूगल को जवाब पूछते है तो कैसे गूगल हमें कुछ ही सेकंड में जवाब देता हैं, कैसे गूगल के पास हमारे सवाल का जवाब तैयार होता हैं, और कैसे गूगल का सर्च इंजन काम करता हैं, सर्च इंजन क्या हैं(What is Search Engine in Hindi), Seo kya hai(What is seo in hindi) तो चलिए जानते हैं गूगल का सर्च इंजन कैसे काम करता हैं और हमें कुछ ही सेकंड मैं पूछे गए सवाल या query का जवाब देता हैं।
Google का सर्च इंजन तीन स्टेप मैं काम करता हैं 
1 Crawling 
2 Indexing
3 Ranking 
तो चलिए जानते हैं Crawling, Indexing और Ranking के बारे मैं।

1. Crawling क्या हैं?

Google search engine की पहली स्टेप होती हैं Crawling गूगल अपने यूज़र को सही और जल्दी जानकारी देने के लिए गूगल सबसे पहले इंटरनेट पर मौजूद वेब पर किस तरह के पेज हैं ये ढूँढता हैं, और उन पेजों क्रॉल करता हैं, इस तरह से गूगल नये नये पेजों को क्रॉल करता रहता हैं, और उन्हें अपने क्रॉल किये हुए पेजों मैं जोड़ता रहता हैं। इस प्रक्रिया को क्रॉलिंग कहते हैं, और इस प्रोग्राम को गूगलबोट कहते हैं इसे रोबोट या स्पाइडर भी कहा जाता हैं।
Googlebot अपने Algorithm के प्रोग्राम पे काम करता हैं। ये प्रोग्राम इस बात को भी ध्यान मैं रखता हैं की कोने-से वेब पेजों को क्रॉल करना हैं किन पेजों को क्रॉल नहीं करना हैं।
Google पेजों को ढूंढने के लिए कही तरह की Technic का इस्तेमाल करता हैं, जैसे दूसरे पेजों पर मौजूद लिंक के ज़रिये या साइट-मैप पढ़कर Google पेजों को ढूंढता हैं।
इस तरह से Google अपनी Crawling की प्रक्रिया करता हैं इस मैं और भी प्रक्रिया होती जैसे कोनसे पेज को क्रॉल करना हैं और कोनसे पेज को क्रॉल नहीं करना हैं।

2. Indexing क्या हैं?

Crawling का काम होने के बाद Google Search Engine की दूसरी स्टेप होती हैं indexing। पेजों को ढूंढ के क्रॉल करने के बाद गूगल उन पेजों की जानकारी को समझता हैं की पेज किस बारे मैं हैं पेज का Title क्या हैं पेज मैं दी हुई जानकारी को समझता हैं, और क्रॉलिंग किये हुए पेजों को अपने डेटाबेस इंडेक्स मैं सेव करके रखता हैं, साथ ही पेजों मैं उपलब्ध फोटो और वीडियो को भी अपने लाइब्रेरी सेव करता हैं। इस प्रकिया को Indexing कहा जाता हैं।
Indexing मैं Google crawl किये हुए पेजों का एक Index बना के रखता हैं। क्यों की वेब-पेजों जो जानकारी होती हैं वो अलग-अलग विषयों पर होती हैं, इसलिए गूगल उन विषयों को समझ ता हैं और उन्हें अपने डेटाबेस इंडेक्स मैं सेव करता हैं, ताकि कोई भी यूज़र Query करे तो उसे सही जानकारी मिले।

3. Ranking क्या हैं?

Google का तीसरा और अहम काम Ranking करना हैं।
जब भी कोई यूज़र गूगल के सर्च इंजन मैं Query या सवाल करता हैं तो गूगल Index किये हुए पेजों को Search result मैं दीखता हैं। Google अपने यूज़र को अच्छे Quality वाले Result दिखने की कोशिश करता हैं। Google ऐसा इसलिए करता हैं क्यों की यूज़र का Google पर विश्वास बना रहे और यूज़र को सही जानकारी मिले और उसका अनुभव बेहतर हो। पेजों की रैंकिंग, प्रोग्राम के ज़रिए तय की जाती हैं। 
Google यूज़र को सही जानकारी या सही रिजल्ट दिखने के लिए चीज़ों को ध्यान में रखता हैं।
इस प्रक्रिया को Ranking कहा जाता हैं।
इस तरह से Google search engine काम करता हैं और अपने यूज़र को सही जानकारी देने की कोशिश करता हैं।

History of Google – गूगल का इतिहास 

What is google in hindi मैं अब जानते हैं गूगल के इतिहास के बारे मैं, जैसे Google की शुरुआत कैसे कब हुई, किसने की तो चलिए जानते हैं थोड़ा गूगल का इतिहास।

Google की शुरुआत कब हुई और किसने की

गूगल की शुरुआत 1996 मैं स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी कर रहे दो Student ने की, जिनका नाम है Larry Page और Sergey Brin हैं। गूगल की शुरुआत एक Research project के दौरान हुई।
Larry Page और Sergey Brin के अनुसार एक अच्छा सर्च सिस्टम वह होगा जो वेबपेजों के ताल्लुक का विश्लेषण करे। इस Technic को उन्होने Pagerank नाम दिया।
पेज और ब्रिन ने शुरुआत में अपने सर्च इंजन का नाम “बैकरब” रखा था। बाद मैं इसका नाम बदलकर गूगल(Google) रखा गया। गूगल अंग्रेज़ी के शब्द गूगोल (Googol) की गलत Spelling है, जिसका मतलब है।
गूगोल(Googol) का मतलब है 1 के बाद 100 शुन्य।
शुरुआत मैं Google स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अधीन था जिसका Domain name google.stanford.edu था।

Google के Products 

What is google in hindi मैं जानते हैं, गूगल के प्रोडक्ट्स के बारे मैं। Google के बहुत सारे प्रोडक्ट है जो बहुत सारे कामों को आसान बना देते है। तो चलिए जानते है गूगल के कुछ प्रोडक्ट के बारे मैं।

1. Google Search

कोई भी Information खोजने के लिए या किसी विषय की जानकारी खोजने के लिए और भी कोई काम के लिए आप Google search का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो और आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. Maps

GPS नेवीगेशन, ट्रैफ़िक की जानकारी, और अपने आस-पास की जगहों को खोजने के लिए Google maps का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक ऐसी Maps app जिसकी मदद से आसानी से रास्ता जगह खोजी जा सकती हैं।

3. Google Translate

Google translate मैं 100 से भी ज्यादा भाषाओं को Translation कर सकते हैं। इसमें आप स्कैन करके, बोल के, लिख कर, Conversion कर के भाषाओं को आसानी Translate कर सकते हैं।

4. Chrome

ये एक ऐसा Browser है जो कोई भी Device मैं आसानी से काम करता हैं। साथ ये Secure, fast और simple हैं।

5. Pixel

ये एक Google का फोन है।

6. Pixel Slate

काम करने और खेलने के लिए।

7. Google Wifi

Google Wifi से पूरे घर में अच्छा सिग्नल मिलता हैं।

8. YouTube

अपने पसंदीदा वीडियो और संगीत देखेंने और शेयर करने के लिए। Youtube का इस्तेमाल कर सकते हैं ये एक Video sharing app हैं।

9. YouTube Music

ये एक संगीत स्ट्रीमिंग ऐप्लिकेशन हैं। 

10. Chromecast

अपने फ़ोन से टीवी पर मूवी, संगीत और भी बहुत कुछ कास्ट कर सकते हैं।

11. Google Play मूवी और टीवी

इसकी मदद से नई फ़िल्में और पसंदीदा टीवी शो फ़ोन, कंप्यूटर और टीवी पर देख सकते हैं।

12. Gmail

Google की ईमेल सेवा किसी को इससे आप अपना संदेश और काम के संदेश आसानी से भेज सकते हो।

13. Google Duo

ये App Android और iOS के लिए आसान और अच्छी क्वालिटी में वीडियो कॉल करने की सुविधा देती हैं।

14. Google Chat

15. Android OS

ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Mobile Operating system हैं।

16. Google का Wear OS

Wear OS से हर मिनट का फ़िटनेस ट्रैक कर सकते हैं।

17. Chromebook

18. Android Auto

कार में – बोलकर फ़ोन का इस्तेमाल करने, रास्ता जानने और संगीत चलाने की सुविधा इसमें उपलब्ध हैं।

19. Keep

इसकी मदद से आप कहीं भी हों, अपने विचारों को नोट्स, सूची और वॉयस मेमो रख सकते हो।

20. Calendar

एक ही ऐप में पूरा मीटिंग का और इवेंट का शेड्यूल नोट कर सकते हो और किसी और के साथ शेयर भी कर सकते हो। 

21. Contact

यहाँ पर आप अपने परिवार और दोस्तों के पते और नंबर एक जगह सेव करके रख सकते हो। 

22. Photos 

आप सारी फ़ोटो एक जगह Online रख सकते हो, और जब चाहे तब Download भी कर सकते हो।

23. Google Ads

Digital Advertising करने का ज़बरदस्त तरीका है, और अपने टार्गेटेड ग्राहकों तक पोहचने का लिए Google Ads का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट या बिज़नेस की आसानी से Advertising कर सकते हैं।

24. AdSense

अपनी ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापनों को लगाकर पैसे कमाने का अच्छा तरीका हैं।

25. Analytics

Analytics से आप अपने सभी वेबसाइट, ब्लॉग से जुड़ी जानकारी आसानी से पा सकते हैं।

26. Google My Business 

‘Google सर्च’ और ‘मैप’ पर जो ग्राहक आपके Business खोजते हैं उन्हें आप अपने Business की जानकारी Google my business की मदद से दे सकते हैं।

27. Google Drive

यहाँ आप अपने Data को रख सकते हो और जब चाहे तब Download भी कर सकते हो।

28. Docs 

यहाँ पर आप अपना Word का काम आसानी से कर सकते हो।

29. Google Pay

Google Pay से आसनी से पैसों के व्यवहार कर सकते हैं। जैसे पैसों के transaction आसानी से कर सकते हैं।

30. Blogger

यहाँ पे आप अपना फ्री मैं एक ब्लॉग बना सकते हो और Internet के माध्यम से लोगो तक अपने विचार, अनुभव पोहचा सकते हो. ये बिलकुल Free और Secure हैं।
शुरू मैं ब्लॉग्गिंग करने के लिए अच्छा Platform हैं। Blog, Blogging, Blogger क्या हैं।
मैंने इसमें आपको सिर्फGoogle के कुछ Product के नाम और प्रोडक्ट क्या काम करते हैं इसका बेसिक सा बताया हैं, अगर आपको इसमें से कोई भी प्रोडक्ट की जानकारी चाहिए तो Google मैं Search करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Google के बारे मैं कुछ जानकारी। 

अब जानते जानते हैं के बारे मैं बेसिक सी जानकारी।

Google के संस्थापक कोन हैं?

Larry Page और Sergey Brin ये दोनों Google संस्थापक हैं।

Google का  Headquarter कहाँ हैं?

Google का Headquarter Mountain View, California, United States मैं हैं।

Google का CEO कोण हैं?

Sundar Pichai Google के CEO हैं।

Google पैसे कैसे कमाता हैं?

एक सवाल लोग अक्सर पूछते है की आखिर गूगल पैसे कैसे कमाता हैं। क्यों की गूगल अपनी बहुत सी सर्विसेस बिलकुल फ्री मैं देता है, तो गूगल इतना पैसा कैसे कमाता हैं। 
Google सबसे ज्यादा कमाई Advertisement से करता हैं।
जी हाँ गूगल अपनी सबसे ज्यादा कमाई Advertisement से करता हैं। अब आप को लग रहा होगा की Advertisement से आखिर कमाई कैसे करता हैं। तो चलिए जानते हैं What is google in hindi मैं इसका जवाब हैं।

Google Ads/Adwords

Google दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय Search engine हैं ये हमे पता हैं। Google सबसे से ज्यादा कमाई Advertisement से करता हैं। 
अगर किसी Company को online Advertisement करना है तो वो Google Adwords के ज़रिये अपने Ads चला सकते हैं। Google Adword के ज़रिये Advertisement करने के लिए कंपनी को Google Adword मैं कंपनी और प्रोडक्ट या सर्विसेस की जानकारी और अपने Targeted ग्राहकों की जानकारी डालनी होती है, Camping कहा चलना हैं, Advertisement कब चलना हैं,  कोन से समय चलना ये सभी जानकारी Advertisement के लिए डालनी होती हैं।
ये सभी काम होने के बाद गूगल अपना काम शुरू करता है, और उस Ad को कंपनी के targeted ग्राहकों दिखता है, इस काम मैं गूगल बहुत ज्यादा स्मार्ट है Google उन्ही ग्राहकों ads दिखता है जो उस प्रोडक्ट या सर्विसेस के बारे मैं पहले से सर्च कर रहे हैं, उनका डाटा गूगल के पास पहले मोह्जुद होता हैं। और उन Ads को Google  Blog, website या YouTube मैं image, video, text के ज़रिये Targeted ग्राहकों को दिखता हैं।
Google Adwords की एक खास बात यह है, की आपको पैसे तभी Pay करने है जब विजिटर आपकी Business ad पर कोई Action लेता है, परस्पर प्रभाव डालता हैं।
इसी Advertisement  Service के जरिये गूगल अपनी कमाई कमाता हैं।

Google Adsense 

Google Adsense ये एक Google का ही प्रोडक्ट हैं। इससे Google blog, youtube चैनल पर एड्स दीखता है और कुछ Percent पैसे ब्लॉगर youtuber को देता हैं।
Advertisement कोई भी अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर नहीं लगा सकते इसके लिए Google के Adsense का Approval लेना जरूरी होता Google Adsense का Approval मिलने के बाद ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Ads लगा सकते हैं। और कमाई कर सकते हैं।
इस तरह से गूगल पैसे कमाता है और दुसरो को भी कमाने का मौका देता हैं।
Conclusion – निष्कर्ष
आशा करता हु की आपको What is google in hindi गूगल क्या हैं और कैसे काम करता हैं ये आर्टिकल पसंद आया होगा। और आपको Google संबंधित basic और थोड़ी Advance जानकारी ज़रूर पसंद आयी होगी। आपको इस ब्लॉग मैं Internet से जुड़ी और भी जानकारी मिलेगी और नई जानकारी मैं डालता रहता हूँ।
इस ब्लॉग मैं आपको ब्लॉग्गिंग, शेयर मार्केट, बिज़नेस संबंधित जानकारी मिलेगी।
अगर इस आर्टिकल की जानकारी अच्छी लगी हो तो  Comment ज़रूर करे।

Leave a Comment