20 Types of Blogs in Hindi – जानिए हिंदी में ब्लॉग्स के प्रकार

Types of Blogs in Hindi – जानिए हिंदी में ब्लॉग्स के प्रकार।

Types of blogs in Hindi क्या आपको पता हैं, कितने प्रकार के Blogs होते हैं, अगर नहीं तो आपको इस Article में अलग-अलग 20 प्रकार के ब्लॉग्स के बारे में पता चलेगा।

अगर आप एक नया Blog बनाने के बारे में सोच रहे हो और एक अच्छा Blog बनाने के लिए Topic नहीं मिल रहा हैं, तो आपको इस Post में 20 अलग-अलग Blogs के प्रकार पता चल जाएंगे।

वैसे तो बहुत से प्रकार के Blogs होते हैं या बहुत सारे विषयों पर Blogs होते हैं, पर हम कुछ ही प्रकार के Blogs के बारे में बात करेंगे जो ज्यादा Internet पर लोगो द्वारा पढ़े जाते है।

Types of blogs in Hindi
 

18. Personal Blogs 

 
Personal blogs अन्य Blogs से अलग होते हैं, भिन्न होते हैं। Personal blogs मैं अपने विचारों को अपने अनुभवों को Online लोगों के साथ Share करते हैं।
ज्यादातर Personal blogs एक ही niche पर होते हैं, या और भी Niches एक Personal blogs मैं हो सकती हैं।Personal blogs को खुद के Brand को बढ़ाने के लिए भी बनाया जाता हैं। कहीं Personal blogs प्रेरणादायी हैं।
बहुत सारे Niches पर Personal blogs होते हैं। जो अपने विचार Blog के माध्यम से लोगों तक पोहचाते हैं।

19. Education Blogs

Education blogs अलग-अलग Education के प्रकार के होते हैं। Education blogs मैं बहुत सारे शिक्षा संबंधित विषय आते हैं। जैसे Career कैसे Choice करना, Competition exam की तैयारी कैसे करे और भी कहीं तरह के Education संबंधित होते हैं।
Education blogs किसी एक Niche पे या किसी खास एक विषय पर भी हो सकते हैं।

20. Pet Blogs

Pet blogs भी लोकप्रिय ब्लोग्स मैं से एक प्रकार हैं। इन Blogs मैं आपको पालतू जानवरों संबंधित जानकारी मिलती हैं।
जैसे पालतू जानवरों के प्रशिक्षण के बारे मैं Information स्वस्थ भोजन के बारे मैं और उनकी देखभाल कैसे करे और भी कहीं सारे विषय देखने को मिलते है पालतू जानवरों संबंधित Pet blogs मैं।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको Types of Blogs in Hindi ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको कुछ Blogs के प्रकार की जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो Comment ज़रूर करे।

ये भी ज़रूर पढ़े
What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जाने पूरी जानकरी हिंदी में।

Leave a Comment