Page Authority kya hai – PA Score बढ़ाने के 5 बेहतरीन तरीके

Page Authority kya hai – PA Score बढ़ाने के 5 बेहतरीन तरीके

Page authority kya hai? और SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, अगर आपको PA बारे में कुछ भी पता नहीं हैं, तो मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

आपने पेज अथॉरिटी के बारे में सुना ज़रूर होगा पर क्या आपको पता Page authority Seo के लिए क्यों ज़रूरी है।

आज मैं आपके साथ इस Post में Page authority के बारे में बहुत सारी जानकारी Share करने वाला हूँ, जैसे पेज अथॉरिटी कैसे बढ़ाई जाती है, साथ ही PA कैसे Calculate किया जाता है, इसके संबंधित और जानकारी बताने वाला हूँ। 

जो आपको पेज अथॉरिटी समझ ने के साथ ही अपने Blog या Website की Page authority बढ़ाने के लिए काफी मदद मिलने वाली है, तो आप इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े।

Page-authority-kya-hai


Page Authority क्या है 

Page authority को PA भी कहाँ जाता है, PA ये एक Moz द्वारा विकसित किया गया Metrics है।

PA score ये बताता है, की किसी एक Page की Search engine result page(SERP) में कितने अच्छे Position में Rank करने की क्षमता है।

PA का Score 1 से लेकर 100 तक होता है, Page authority score से यह पता चलता हैं, की किसी  विशिष्ट पेज की SERP में रैंक करने की क्षमता कितनी है। 

जिस पेज का PA ज्यादा होगा उतना ही वो Page search engine में rank करने की क्षमता ज्यादा रखेगा। इसे ही Page authority कहाँ जाता है। 

Page Authority कैसे Calculate की जाती है

अब हम बात करते हैं, की PA score को कैसे Calculate किया जाता है।

Page authority score को Calculate करने के लिए कई Factores को देखा जाता है। 

जैसे Domain authority, Social media sharing और Algorithms यह Algorithms की पहचान करने के Machine learning का भी उपयोग किया जाता है।

इस तरह से कई अलग-अलग Factors और Algorithms के आधार पर Page authority score दिया जाता है।

PA calculate करने वाले Algorithms बार-बार Update किये जाते है। इस वजह से Page authority score में उतार चढ़ाव होता रहता है। 

इस तरह से Page authority को Calculate किया जाता है।

Page Authority कैसे Check करें 

वैसे तो Internet पर कई सारे फ्री Tools हैं, जिनका उपयोग करके आप किसी विशिष्ट Page की Page authority check कर सकते है।

पर सबसे बेहतरीन Moz द्वारा विकसित किया गया Tool हैं जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी पेज की Page authority score को चेक कर सकते है, साथ Ahrefs का भी उपयोग PA check करने के लिए कर सकते है।

वैसे तो Page authority check करना एक आसान काम है, बस आपको आपके Internet browser में Page authority checker लिख कर Search करना हैं, Search करते ही आपके सामने कई सारी Website show करेंगी, इन में से जिस वेबसाइट से PA चेक करना है, उस Website को Open करके जिस Page का PA Score check करना हैं, उस पेज का Url डालकर Search करने पर आपको अपने Page का Score दिख जायेगा। 

अगर आप Moz tool का उपयोग करते हैं और Domain authority check करते हैं, तो आपके Website के अलग-अलग Page के Page authority का Score भी दिख जायेगा। इस तरह से आप किसी भी वेबसाइट का PA score चेक कर सकते है।

Page Authority कैसे Improve करें 

हमने ऊपर Page authority क्या है? इसके बारे में बात की है, अब हम बात करते है, की Page authority को कैसे बढ़ाया जाता है। How to increase page Authority in hindi। Page authority score को 20 से लेकर 30 तक बढ़ाना आसान है, और साथ ही 70 से 80 तक भी बढ़ाना आसान है। 

मैं आपको कुछ नीचे Points बताऊंगा जिसकी मदद से आप Page authority बढ़ा सकते हो।

तो चलिए जानते है Step by step की PA score को कैसे Improve करें।

1. Link Building करें 

किसी भी पेज की Page authority improve करने के लिए Link building एक अच्छा तरीका है, आप जिस Page का PA बढ़ाना चाहते है, उस Page के लिए High page authority वाले Pages से Backlink बनाए इससे आपके PA का Score बढ़ता है। पर ध्यान दे की आपको हमेशा Quality backlink बनाना चाहिए।

साथ ही उच्च Domain authority वाले Website या Blogs से मिलने वाली Backlink से भी PA बढ़ता है।

2. Internal Linking करें 

आप Internal linking करके भी PA को Improve कर सकते हैं, आप अपने ही High PA वाले Relevant page की Link उस पेज में Add करें जिस पेज की PA बढ़ाना है। इससे Page authority बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. Spammy Links Remove करें 

अगर आपके किसी Page को किसी Spammy website या Spammy पेज से Backlinks मिलती है, तो यह आपके Page authority कम कर सकते है, इसलिए हमेशा अपने Website का Audit करते रहे, और Spammy links को Remove करें।

4. High Quality Content बनाए

आपको हमेशा High quality content बनाना के ऊपर ध्यान देना हैं, यह एक अच्छा तरीका हैं, PA को बढ़ाने ने का।

नियमित-रूप से आपको आपके Niche से Related नए-नए Content बनाने चाहिए, जितना आपका Content नया और लोगों को Helpfull होगा उतना ही लोग आपके Content को शेयर करेंगे साथ ही आपके Post की Link भी अपने Website के Post में Add करते जायेंगे इससे आपको Page authority improve करने में मदद मिलेंगी।

5. Social Media पर Post Share करें

आपको अपने Blog की नई Post को Social media पर शेयर करना चाहिए इससे भी पेज अथॉरिटी बढ़ने में मदद मिलती है।

ये थे कुछ Points जिसकी मदद से आप PA score बढ़ा सकते हो।

Page Authority और Domain Authority में क्या Difference है।

हमने ऊपर Page authority के बारे बहुत सारे Points cover किए हैं, अब हम बात करते हैं की PA और DA में क्या Difference हैं (What is a Difference of Page authority and domain authority in hindi)

वैसे तो DA और PA में कुछ ज्यादा अंतर नहीं हैं, Domain authority पूरे Domain का Score बताती हैं, और Page authority एक विशिष्ट पेज का Score बताती है।

DA Score यह बताता हैं, की Search engine में वेबसाइट की रैंक करने की क्षमता कितनी है, वहीं दूसरी तरफ PA score यह बताता हैं, की किसी विशिष्ट पेज की Search engine में रैंक करने की क्षमता कितनी है।

यदि आपके DA और PA का Score कम होता हैं, तो आप उसके ऊपर काम करके Score को Improve कर सकते हो। इसका मतलब यह हैं, की दोनों में ज्यादा Difference नहीं हैं, और DA और PA के Score को Improve किया जा सकता है।


Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हूँ की Page authority kya hai? ये पता चल गया होगा साथ ही आपको Page authority को कैसे Improve किया जाता है, यह भी पता चल गया होगा।

Website के Pages के PA score को बढ़ाने से SEO में काफी फ़ायदा मिलता हैं, जैसे Search engine result page में Page rank करने में साथ ही Traffic बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

आपको ये Article अच्छा लगा हो और काम की Information मिली हो तो Comment ज़रूर करें, या अगर आपको इस Post संबंधित कोई सवाल हो तो Comment करके ज़रूर पूछे।

इस Blog में आपको Blogging, Seo, Digital marketing और Internet संबंधित विषयों पर नई-नई जानकारी पढ़ने को मिलेंगी।

Leave a Comment