Domain Authority Kya Hai – और कैसे बढ़ाए जानिए पूरी जानकारी

Domain Authority Kya Hai – और कैसे बढ़ाए जानिए पूरी जानकारी 

क्या आपको पता है, Domain authority kya hai (What is domain authority in hindi) अगर आप एक Blogger या Website owner हो, तो आपको ये सवाल ज़रूर आता होगा। 

इस आर्टिकल में मैं आपको डोमेन अथॉरिटी संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ जो आपके बहुत काम की होनी वाली है।

अक्सर आपने ये पढ़ा होगा या सुना होगा की Search engine में अच्छे Position पर Rank करने के लिए इतनी Da होना चाहिए उतना होना चाहिए। 

पर क्या आपको पता है, डोमेन अथॉरिटी क्या है? Domain authority कैसे Calculate की जाती है, कैसे check की जाती है और कैसे बढ़ाई जाती है।

आज मैं आपको इन सभी सवालों के साथ और भी कहीं तरह जानकारी डोमेन अथॉरिटी के बारे में देने वाला हूँ जो आपको आपके Blog या Website के लिए काफी मददगार साबित होगी इसलिए इस Article को आप पूरा ज़रूर पढ़े।

 

Domain authority kya hai

Domain Authority क्या है?

Domain authority एक Moz द्वारा विकसित किया हुआ Matrix है, जो Search engine ranking score है, Domain authority score ये बताता है की कोई Website या Blog Search engine result page में कितनी अच्छी Rank करेंगी।

एक Domain authority का Score 1 से ले के 100 तक होता है, इस Score से ये पता चलता है, की Search engine में किस Website की Rank करने की क्षमता कितनी है।

जितना ज्यादा आपका DA स्कोर होगा, उतनी ही आपकी Website या Blog की Search engine में Rank क्षमता ज्यादा होगी। डोमेन अथॉरिटी को DA भी कहाँ जाता है।

एक बात ध्यान दे की अलग-अलग Website और Blog का Da भी अलग-अलग होता है। जो बढ़ता और घटता रहता है।

इसे कहते है, Domain authority अब बात करते है, की किसी Website या Blog की डोमेन अथॉरिटी  Calculate कैसे की जाती है।

Domain Authority कैसे Calculated की जाती है

किसी भी Website या Blog की डोमेन अथॉरिटी Calculate करने के लिए Moz अलग-अलग 40 से भी ज्यादा Factores को देखता है।

जैसे Root domain और Total link की संख्या के साथ ही आपको कितने DA वाले Website से link मिले हैं, आपका Domain कितना पुराना है, और इस तरह के कई Factores को Calculate करके Score दिया जाता है।

इस तरह से Calculate करके Domain score दिया जाता है।

यहाँ पे आपको एक और बात के तरफ ध्यान देना चाहिए की, Google Search ranking निर्धारित करने के लिए Domain authority इस Matric का उपयोग नहीं करता है।

Domain Authority कैसे Check करें 

अब बात करते है की आप अपने Blog या Website की Domain authority कैसे Check कर सकते है।

वैसे तो Internet पर बहुत सारे ऐसे Tools है, जिनका उपयोग करके आप DA check कर सकते है, लेकिन जिस ने DA इस Matrix को विकसित किया उस Tool का उपयोग करके भी आप Domain authority check कर सकते है

आप Moz के Link Explorer में आपका Domain name डालकर Website या Blog की Domain authority चेक कर सकते है। साथ ही आप Ahrefs इस Seo tool का भी उपयोग करके Website authority check कर सकते है

इस तरह से आप Moz और Ahrefs का उपयोग करके Website या Blog का DA check कर सकते है।

Domain Authority कैसे Improve करें 

हमने ऊपर इस विषय पर बात किए, की Domain authority क्या है? और मैंने आपको ये भी बताया की डोमेन अथॉरिटी कैसे check की जाती है।  

हमने ऊपर ये बात की थी की जितनी ज्यादा Website की डोमेन अथॉरिटी रहेगी उतनी Search engine में Rank improve होने की क्षमता उस Website की ज्यादा होगी।

अब बात आती है की, Search engine में अच्छे Position में रैंक करने के लिए Domain athority kaise badhaye। तो चलिए हम इस विषय पर भी थोड़ी बात करते है, की अपने Website या Blog की Domain authority को कैसे Improve करें। 

मैं नीचे आपको कुछ ऐसे Points बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बढ़ा सकते हो।

1. High-quality Backlinks बनाए

Domain authority को बढ़ाने के लिए ये सबसे अच्छा और सही रास्ता है, Backlink बनाना जी हाँ अगर आपके आपके Blog या Website के DA Improve करना है, तो आप ज्यादा DA वाले Website से अपने मैन Domain के लिए Backlinks प्राप्त करें इससे आपके Domain authority बढ़ने में मदद मिलेंगी।

2. Website के Backlinks का Audit करें 

आप अपने Website या Blog के Backlink का Audit करें। जी हाँ अगर आपको Spammy Website से Backlinks मिलते है, तो इससे आपके DA पर गलत प्रभाव हो सकता है।

इसलिए आप अपने Backlinks को Check करें और अगर आपको Spammy website से Backlink मिलते है तो उन्हें Remove करना चाहिए, और Quality website से बैकलिंक्स बनाना चाहिए। इससे आपके DA में सुधार हो सकता है।

Backlink check करने लिए आप SEMrush Backlink Checker tool का इस्तेमाल कर सकते है, ये बिलकुल फ्री Tool है।

3. Internal Linking करें

Internal linking करने से भी DA बढ़ाने में मदद मिलती है, अपने ब्लॉग की नई Post में पुराने Relevant Article की link add करें। 

इससे आपको दो फ़ायदे मिलते है, एक पुरानी Post में Traffic बढ़ सकता है, और दूसरा DA बढ़ सकता है।

4.  High Quality Content लिखे 

Domain authority बढ़ाने के लिए हमेशा High quality वाले Content लिखे और अपने Blog में Publish करें।

High quality आर्टिकल लिखने से अन्य Website आपके Article की Link उनके Website में डालते है, और इससे आपके Backlink मिल जाती है, और आपको DA improve होने में मदद मिलती है।

इसलिए हमेशा हाई क्वालिटी और Seo friendly article लिखे।

5. Social Media पर Post Share करें 

आज बहुत से ऐसे Social media platform है जिनका DA काफी बढ़िया होता है। 

आपको इन Social media का लाभ उठाना चाहिए, इन प्लेटफॉर्म पर आपको अपने Post की Link share करनी चाहिए।

इसके लिए Facebook, quora जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते है। Quora पर आप आसानी से आपने जिन आर्टिकल को अपने ब्लॉग में पब्लिश किए है उनसे Related सवालों के जवाब दे कर अपने Post की Link दे सकते है। 

Facebook पर भी आप अपने Article को शेयर कर सकते है।

इन Points को Follow करके आप अपने Website की Domain authority बढ़ा सकते हो।

Domain Authority बढ़ाने के फ़ायदे 

आपको अपने Blog या Website की Domain authority बढ़ाने के काफी फ़ायदे मिलते है, जैसे सबसे ज्यादा लाभ आपके Post की Search engine result page में Rank बढ़ाने में मदद मिलती है।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आपको Domain authority kya hai ये पता चल गया होगा, साथ ही आपको Domain authority kaise badhaye इसके बारे में भी पता चल गया होगा, आपको ये Article पसंद आया हो तो Comment करके ज़रूर बताए।

अगर आपको डोमेन अथॉरिटी इस विषय संबंधित कोई सवाल हो तो Comment में ज़रूर पूछे।

 इस Blog में आपको Blogging, Seo और Digital marketing संबंधित साथ ही Internet संबंधित विषयों की नई-नई पढ़ने को मिलेगी।

Leave a Comment