Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 Step By Step Guide in Hindi

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 Step By Step Guide in Hindi

Blogging se paise kaise kamaye आपको भी Blogging करके पैसे कैसे कमाई जाते हैं ये जानना है, तो आप इस Article को ज़रूर पढ़े। इस में आपको Step by step Guide किया हैं।
     
Hello, दोस्तों Digital Akshay में आपका स्वागत हैं। मैं इस  Article में आपको बताऊंगा की ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉग कैसे बनाते है, और Blogging se paise kaise kamaye। ये पूरा Step by step मैं आपको बताऊंगा। इसलिए इस Article को पूरा ज़रूर पढ़े।
तो चलिए जानते है, बिलकुल Step by step ब्लॉग बनाने से लेके ब्लॉग्गिंग से पैसे बनाने तक। Basic से लेके Advance तक।
Blogging se paise kaise kamaye
 

Blog क्या होता हैं – What is Blog
अगर आपको Blogging se paise kaise kamaye ये जानना है, तो आपको सबसे पहले ब्लॉग क्या होता है ये जानना होगा। ताकि आपको Blogging करने मैं ज्यादा तकलीफ़ नहीं होगी। 

Blog एक Website के जैसा ही होता हैं। जिसमे दैनदिन (Dairy) की तरह लेख लिखे जाते हैं। Blog में Post लिखने वाले को Blogger कहा जाता है, और इस किये जाने वाले कार्य को Blogging कहा जाता हैं।
Blog एक ऐसी जगह है जहाँ पे आप Internet की माध्यम से अपने विचार, अपने अनुभव, किसी विषय का ज्ञान, Education की जानकारी और भी कही तरह की जानकारी आप Blog द्वारा विश्व भर के लोगो तक पोहचा सकते हो। 
एक Blog में किसी विषय से जुड़ी और भी जानकारी के Links और दूसरे Blog की Links उस Blog हैं। Blog मैं किसी विषय संबंधित Photo और Video भी होते हैं। Blog कही तरह के विषयों पर बनाए जाते हैं।
आज Internet की दुनिया मैं Blog बनाने का काफी चलन हैं। कही तरह के मशहूर लोग अपने Blog को Internet पर प्रसारित करते है और उन Blog को काफी लोग बड़े इंटरेस्ट के साथ पढ़ते भी है. और उनपर अपने विचार भी देते हैं। 
लोग Blog अपने पसंद के विषय पर लिखते हैं। हम जब भी Google पर किसी विषय की जानकारी सर्च करते है तो वो एक Website या फिर एक Blog ही होता हैं। इसे ही Blog कहा जाता हैं। 



What is meaning of Blog Blogging Blogger in Hindi – जाने पूरी जानकरी हिंदी में

Blogger क्या होता हैं – What is Blogger

Blogger क्या होता आपको अपनी Blogging की Journey  शुरू करने से पहले ये भी जानना ज़रूरी है, Blogger क्या होता हैं। तो जानते है Blogger क्या होता हैं।  
Blogger उसे कहते है जो व्यक्ति Blog बनता है, उसपर Article लिखता है, अपने Blog का Seo करता हैं और उस Blog पर किए जाने वाले और भी काम करता है उसे Blogger कहते हैं। एक Blog पर कही तरह के काम करने होते है ये काम करने वाले को Blogger कहते हैं।

Blogging क्या होती हैं – What is Blogging

Blogging क्या होती है, जब हम एक अपना Blog बनाते है और उस Blog मैं Regular पोस्ट डालते है, और उस Blog को मेनटेंट रखते है इसी Activity को Blogging कहते हैं।
आशा करता हु की आपको Blog क्या होता है, Blogger क्या होता है और Blogging क्या होती हैं ये आपको पता चल गया होगा। अब हम Blogging se paise kaise kamaye इस की आगे की Step जानते हैं।

Blog कैसे बनाए – How to Create Blog

Blogging se paise kaise kamaye अगर Online पैसे कमाने की बात करे तो Blogging एक अच्छा विकल्प है ऑनलाइन पैसे कमाने का। आज की तारीख में बहुत से ऐसे लोग है जो Blogging के माध्यम से अच्छा पैसा कमा रहे हैं।
आज की तारीख में ऐसे बहुत से लोग है जो Part time और Full time Blogging करके पैसे कमा रहे हैं।
Blog बनाकर पैसे कमाने के लिए हमारी पहली Step होती है Blog बनाना, हमने Blog क्या होता है ये जाना हैं। अब जानते Blog कैसे बनाते है और उस Blog पर कैसे काम करते है, ताकि हम अपने Blog से अच्छी Income Generat कर सके। तो चलिए जानते है Blog कैसे बनाते हैं।

1. Blog बनाने के लिए सही प्लेटफार्म चुनना – Choose The Right Platform to Create Blog

Blogging की Journey शुरू करने के लिए पहली Step होती है Blog बनाना और Blog बनाने की पहली Step होती Blog बनाने के लिए सही Platform चुनना। 
Blog बनाने के लिए एक अच्छा Platform चुनना बहुत महत्वपूर्ण काम होता हैं। वैसे तो Blogging करने के लिए बहुत सारे Blogging Platform उपलब्ध है लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रिय दो Blogging Platform है और ज़्यादातर लोग Blog बनाने के लिए इन दो Platform का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। एक Blogger का और दूसरा है WordPress तो चलिए जानते हैं Blogger और WordPress के बारे मैं।

1. Blogger

हमारा पहला Blog बनाने का Platform हैं Blogger ये एक Google का ही प्रोडक्ट है और ये बिलकुल फ्री हैं।
Blogging मैं अपनी Journey शुरू करने के लिए काफी अच्छा हैं। क्यों की यहाँ सबकुछ फ्री हैं।
Blogger मैं आपको Blog बनाने के लिए सिर्फ एक Gmail Id की जरुरत होती हैं। जिसके मदद से आप आसानी से Blogger मैं Blog बना सकते हो। अगर आपके पास Gmail की Email Id नहीं हो तो आप पहले Gmail पर एक Email id बनाए।
तो चलिए जानते है Blogger के और Features के बारे में।
1. अगर आपको Blogger में अपना Blog बनाते है तो आपको एक Sub Domain Name बिलकुल फ्री मैं मिलता हैं।
अगर आपको फ्री वाला Domain इस्तेमाल नहीं करना हो तो आप दूसरा Domain Name खरीद भी सकते हो। अगर आपको Domain नहीं खरीदना हो तो आप Blogger का Free वाला Domain name का इस्तेमाल कर सकते हो।
मेरी राय है अगर आप पहली बार Blog बना रहे हो तो शुरू में फ्री डोमेन का इस्तेमाल करे। बाद में आप एक Domain name खरीद सकते हैं।
2. जैसे मैंने पहले ही बताया की आपको Blogger मैं सबकुछ फ्री मिलता हैं। जैसे फ्री मैं Sub Domain Name मिलता है वैसे ही यहाँ आपको Hosting भी बिलकुल फ्री मैं मिलती हैं। 
अगर आप Blogger मैं Blog बनाते हो तो आपको Hosting बिलकुल खरीदने की जरुरत नहीं हैं।
3. Blogger मैं आपको ज्यादा कस्टमाइज के ऑप्शन नहीं मिलते। पर आप अपने Blog को अपने Creativity से Blog को कस्टमाइज करके एकदम Website की तरह बना सकते हो।
Blogger मैं आपको ज्यादा Templates नहीं मिलते पर आप Internet से फ्री और पेड़ वाले Templates ले सकते हो।
4. Blogging se paise kaise kamaye इसके लिए शुरू में Blogger का इस्तेमाल करने की कोशिश करे क्यों की ये बिलकुल Free है, और Secure है, और आप शुरू में Blogger की मदद से  Blogging के बारे में बहुत कुछ सिख सकते हैं।
बहुत से लोग अपने Blogging शुरुआत Blogger से करते हैं।
ये थी Blogger के बारे में कुछ Basic सी जानकारी जो आपको Blogger में Blog बनाते समय आपके काम आएगी।

2. WordPress

WordPress.com और WordPress.org ये दोनों अलग-अलग Platform हैं। WordPress.com एक Free Hosting Blogging Platform हैं। इस पर आप बिलकुल Free में Blog बना सकते है,  अगर आप इसकी Term and condition का उल्लंघन करते हैं, तो यह आपके Blog को Suspend भी कर देगा सकता।
WordPress.org एक Self Hosted Platform और Open source software हैं। यहाँ पर एक Domain  name और Hosting खरीदना होता हैं। हम WordPress.org की बात करेंगे और उसके Features के बारे में जानेंगे।
WordPress.org एक सबसे अच्छा Platform माना जाता Blogging के लिए क्यों की इसमें बहुत सारे कस्टमाइज ऑप्शन मिल जाते है Blogging के लिए पर इस Platform में शुरू में थोड़े पैसे लगाने होते हैं। अगर आप शुरू में पैसे लगा सकते हो तो आप इससे आप अपना Blog बनाकर Blogging शुरुआत कर सकते हो।
तो चलिए जानते है WordPress.org के Features के बारे में।
1. यदि आप WordPress में अपना Blog बनाना चाहते है तो आपको एक Domain Name ख़रीदना होता हैं। Domain Name आपके वेबसाइट का नाम होता। Domain Name से आपके Blog या Website को पहचाना जाता हैं।
 
Domain name हमेशा Simpal और छोटा ले। 
Domain name आपके Blog niche से संबंधित लेने की कोशिश करे।
2. अगर आप WordPress.org में अपना Blog बनाते है तो आपको एक Hosting भी खरीदना होता। Hosting का मतलब होता एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने Blog का सारा डेटा सेव करके रखते हो।
अगर आपको WordPress.org पे Blog बनाना है तो आपको एक Hosting भी खरीदना होता हैं। 
3. जब आप अपना Blog WordPress.org पर बनाते हो तब WordPress मैं बहुत सारे Blog कस्टमाइज के ऑप्शन मिल जाते हैं।
4. WordPress.org पे आप एक अच्छा Blog बना सकते हो।
5. WordPress.org पर आपको बहुत सारे Paid और Free Plugin और Template मिलते हैं।
6. WordPress.org में आपको ज्यादा कोडिंग की ज़रूरत नहीं होती हैं।
ये थे कुछ WordPress.org के Basic से Features। आशा करता हु की आपको WordPress.com और WordPress.org के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपको WordPress.com और WordPress.org के बारे में समझ नहीं आया हो तो एक बार इन दोनों प्लेटफॉर्म के बारे में Google पर और जानकारी ले सकते हो।

2. Blog के लिए सही विषय(Nich) चुनना

Blogging se paise kaise kamaye इसके लिए सही विषय को चुनना बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं।
अगर आपने Blog शुरू करने के बारे में सोच लिया है, तो हमारा दूसरा Step है, Blog बनाने के लिए सही विषय को चुनना।
Blog बनाते वक्त ध्यान दे की आपको किस विषय(Topic) पर Blog बनाना है, Blogging में Success पाना है तो आपको Blog बनाने के लिए सही विषय चुनना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं।
आप Blog बनाने के लिए वही विषय चुने जिस विषय (Topic) में आप माहिर हो या आपको उस विषय का अच्छा ज्ञान हो। जिससे आपको Blog के कंटेंट लिखने में आसानी होगी और लोगो को आप उस विषय के बारे में अच्छे से बता पाएंगे। ऐसा ही विषय चुने।
अगर आपको विषय का ज्ञान नहीं होगा और उस विषय पर आप अपना Blog बनाओगे तो आपको Blog में कंटेंट लिखने में काफी तकलीफ़ होगी और आप ज्यादा दिन तक Content लिख नहीं पाओगे। इसलिए Blog के सही विषय का चुनाव करे।
आप Blog शुरू करने से पहले सोच ले की आपको किस विषय में रूचि है, और आप किस विषय को अच्छा लिख सकते हो। ये समझ ले। पहले आप सोच ले की आपको किस विषय पे Blog बनाना हैं।



20 Types of Blogs in Hindi – जानिए हिंदी में ब्लॉग्स के प्रकार

3. Blog को Customize करना

हमारा Blogging se paise kaise kamaye इसके लिए तीसरा Step है, Blog को Customize करना। 
Blog को सही से Customize करना बहुत ज़रूरी है, Blog customize करते समय Blog के लिए अच्छे Template का इस्तेमाल करना और भी कही तरह के काम आपको Blog को Customize करते वक्त करना होता हैं।

4. Blog के लिए अच्छे Post लिखना 

आपको अपना Blog Google में अच्छे Position पर Rank करवाना है, तो आपको अपने Blog में अच्छे Quality के Content  लिखना होता ज़रूरी हैं। आप अपने कंटेंट हमेशा आसान भाषा में लिखे जिसे पढ़ने में आसानी हो और समझ ने में भी।
जब आपके कंटेंट लोगो को पढ़ने और समझने में आसानी होंगी तो लोग आपके Blog के और भी पोस्ट पढ़ना चाहेंगे, और आपके Blog की ट्रैफिक बढ़ने में मदद होगी।
Blog की Post हमेशा Details में लिखने की कोशिश करे, जिस भी Topic पर आप Content लिख रहे उसके सारे Point cover करे ताकि यूज़र का आपके Article को पढ़कर समाधान हो। Content हमेशा बड़ा लिखे।

5. Blog में ज़रूरी Pages बनाना

Blogging se paise kaise kamaye इसके आपको अपने Blog में कुछ Pages बनाना ज़रुरी होते हैं।
1 About 
2 Privacy Policy 
3 Contact us 
4 Disclaimer 
ये पेज आपको Blog में बनाना जरूरी होते है क्यों की आपको Adsense से Earnings करना हैं। तो आपको  Adsense में Apply करने के लिए ये Pages बनाना जरूरी हैं। Blog बनाने के बाद इन Pages को ज़रूर बनाए।

6. Blog का SEO करना(Search Engine Optimization)

हमारी Blogging se paise kaise kamaye इसकी अगली Step है Seo करना। 
अगर आपको ब्लॉग्गिंग करके पैसे कामना है तो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण काम जो होता है, वो है Blog के Seo का। तो चलिए जानते है Seo के बारे में।
SEO का Full form है “Search engine Optimization” Blog का Seo करना बहुत जरूरी होता है ताकि हम अपने Blog को Google के Search engine result page में अच्छे Position पर Rank करवा सके। इसके लिए हमें अपने Blog पर Seo करना ज़रूरी हैं।
अगर हम अपने Blog का अच्छे से Seo नहीं करेंगे, तो हमारा Blog Search engine में अच्छे Position पर Rank नहीं करेगा।
अगर हमारा Blog टॉप में Rank नहीं करेगा तो हमारे Blog में ट्रैफिक नहीं आएगा जिसके कारण हम Blog से अच्छी Earnings भी नहीं कर पायेंगे। इसलिए Blog का SEO करना बहुत ज़रुरी होता हैं।
Google search engine में Blog टॉप Position पर लाने के Seo के कुछ प्रकार होते है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग के Pages को Search engine में अच्छे Position पर Rank करवा सकते हैं।
SEO ये बहुत बड़ा विषय है, तो मैं आपको Seo के बारे में कुछ Basic सी जानकारी देने की कोशिश करता हु। तो चलिए जानते है Seo के बारे में।

Types Of Seo – Seo के प्रकार 

तीन प्रकार के Seo होते हैं। तो चलिए जानते है Seo के प्रकार।
1. On-page Seo 
On-page Seo में Blog के अंदर काम करना होता हैं।
2. Off-page Seo 
Off-page Seo में Blog के बहार काम करना होता हैं।
3. Technical Seo 
Technical Seo में Blog में Technical काम किया जाता हैं।
ये Seo के प्रकार थे इस में और भी Factore है इसलिए आपको Seo के बारे में और पढ़ना होगा और Seo सीखना होगा।
Seo की जानकारी और Blog Seo कैसे करे इसके लिए आप मेरा नीचे दिया हुआ आर्टिकल ज़रूर पढ़े और अपने Blog का Seo करे।



What is SEO in Hindi – SEO क्या हैं और कैसे करते हैं(Step By Step Guide)

7. Blog पर Traffic बढ़ाना 

हमे हमारे Blog पर सबसे आख़िरी काम करना होता है Blog पर Traffic बढ़ाने का हमे हमारे Blog से पैसे कमाना है तो Traffic बढ़ाना ज़रूरी हैं।
आपको अपने Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए अपने Blog पर High-quality content लिखने होंगे, अपने Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए Social meadia का इस्तेमाल करके, अपने ब्लॉग का अच्छे से Seo भी करना होगा ताकि आपकी पोस्ट Search engine में Rank हो और अच्छा Traffic आए।
इस तरह से आपको अपने Blog के Traffic बढ़ाना होगा। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के और भी तरीके है जिसका उपयोग आपको करना चाहिए।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Blogging से पैसे कमाने के तरीके

Blogging se paise kaise kamaye तो चलिए जानते है की आप कितने तरीकों से Blogging करके पैसे कमा सकते हो।
हमने उपर जाना Blog क्या होता है और हमने ये भी जाना की Blog कैसे बनाया जाता है अब हम हमारे सबसे Main Point पे आते है, जो है Blogging se paise kaise kamaye और हम Blogging करके कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 
तो चलिए जानते Blogging से पैसे कमाने तरीक़े।

1. Google Adsense 

Blogging से पैसे कमाने का सबसे आसान और सरल तरीका है Google Adsense। ये एक Google Product है और Google Adsense से अच्छे पैसे कमा सकते हो। तो जानते है Google Adsense से पैसे कैसे कमा सकते है, और गूगल एडसेंस पैसे कमा ने के लिए क्या करना होता है।
अगर आपको अपने Blog पर Google Adsense से पैसे कामना है तो आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से जोड़ना होगा यानि Google adsense से अपने ब्लॉग पर Ads लगाने के लिए Apply करना होगा।
Adsense मैं Apply करने के कुछ Rules होते जिनका आपको पालन करना होता हैं।
Google Adsense में Apply करने के पहले आपको अपने Blog पर कोनसा काम करना चाहिए।
1. आपका Blog कम से कम 2 से 3 महीनें पुराना होना चाहिए।
2. आप अपने Blog में कम से कम 30 पोस्ट लिखे वो भी 1000 शब्दों के उपर लिखने की कोशिश करे, और Quality content लिखे।
3. अपने Blog में Mobile friendly template का इस्तेमाल करे।
4. अपने Blog को User friendly customize करें।
5. अपने Blog जो ज़रूरी Pages ज़रूर बनाये जैसे About, Contact us, Privacy policy, Terms and condition ये ज़रूरी वाले Pages पहले बनाए।
6. अपने Blog में SSL Certificate का इस्तेमाल करें।
7. अपने Blog post अच्छे Image का इस्तेमाल करे जो Copyright ना हो।
8. अपना Blog check कर ले की Google Adsense के Policy का उलंघन ना करता हो।
इस तरह से आप अपने Blog को बनाए और बाद में Google Adsense के Apply करे।
अगर आपको Google Adsense का Approval मिलता है तो आपको Ads के Impression और Click के हिसाब से पैसे मिलेंगे।
आप अपने Blog को Adsense  Approval के लिए तभी Apply करे जब आपके Blog में अच्छा Traffic आता हो अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic नहीं आता हो तो पहले Traffic बढ़ाने के उपर काम करे और जब आपके Blog पर ज्यादा Traffic आता है तब आप Google Adsense approval के भेजे।
इस तरह से आप अपने Blog पर Google Adsense द्वारा पैसे कमा सकते हो।

2. Affiliate Marketing 

हमारा दूसरा Blogging से पैसे कमाने का तरीक़ा है Affiliate marketing। आप अपने Blog पर Affiliate marketing करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।
अगर आपको आपके Blog पर Affiliate marketing करना है तो आपको किसी Compny के Affiliate program के साथ जुड़ना होगा, और आपको अपने प्रोडक्ट की Nich चुनना होगा, उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर जिस भी Nich के Products आपने चुने है उन Products के Review और जानकारी अपने Blog में देनी होगी मतलब Product को Promot करना होगा।
अगर आपके किसी User को Product पसंद आता है और वो आपने दिए हुए लिंक द्वारा Product को ख़रीदाता है तो Company के तरफ से आपको Commission मिलती हैं।
इस तरह से आप अपने Blog से Affiliate marketing करके Online earning कर सकते हो।

3. Sell Your Own Products 

हमारा ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का तीसरा तरीक़ा है Sell your own products आप अपने खुद के प्रोडक्ट्स भी अपने Blog के ज़रिए बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो।
अगर आप कुछ छोटे-मोटे Products बनाते होंगे तो आप उन्हें अपने Blog पर बेच सकते है, साथ आप E-book बनाकर भी बेच सकते हो और पैसे कमा सकते हो। E-book बनाने के लिए आपको किसी एक अच्छे विषय को चुनना हो और एक अच्छी E-book बनाना होगा और अपने Blog के ज़रिए बेचना होगा।
इस तरह से आप अपने Product अपने ब्लॉग के ज़रिए बेच सकते हो।
आशा करता हु की Blogging se paise kaise kamaye इस सवाल का आपको जवाब मिल गया होगा। ये थे कुछ Blogging से पैसे कमाने के तरीक़े।
Blogging से पैसे कमाने के और भी कही तरीक़े है, जैसे Sponsored Ads, Online Course और कोई Services बेचकर जैसे Logo बनाकर बेचना Service में कही तरह की Service आप बेच सकते हो। और इन सभी से पैसे कमाने के लिए इसके बारे में आपको जानकारी होना ज़रूरी हैं। बाद में ही आप इनसे पैसे कमा सकते हो। आप इन तरीकों से भी अपने Blog से पैसे कमा सकते हो।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करता हु की आपको Blogging se paise kaise kamaye ये Article पसंद आया होगा और आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीक़े भी पसंद आए होंगे। आपको Blog और Blogging के बारे में भी कुछ Basic सा Knowledge आ गया होगा। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो Comment ज़रुर करे।
मैं इस Blog में और बहुत सारे विषयों पर आर्टिकल लिखता हु जैसे Blogging, Seo, Share market, Make money online, Business ideas और Digital marketing आपको इन सभी विषयों की जानकारी इस Blog में मिलेंगी। आप इन विषयों की जानकारी ज़रुर पढ़े।

Leave a Comment